आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अक्तूबर 2011

कर्ण की नीति-निष्ठा देखकर अश्वसेन खांडव वन लौट गया


महाभारत के युद्ध में कर्ण ने अजरुन को मार गिराने की प्रतिज्ञा की थी। उसे सफल बनाने के लिए खांडव वन के महासर्प अश्वसेन ने यही उपयुक्त अवसर समझा। वह पांडवों के प्रति दुर्भावना इसलिए रखता था, क्योंकि उसका संपूर्ण परिवार पांडवों द्वारा लगाई गई आग में भस्म हो गया था।

उसने सोचा कि अजरुन की मृत्यु से पांडवों का आधा बल क्षीण हो जाएगा। अत: वह दानवीर कर्ण के तरकश में बाण बनकर प्रवेश कर गया। उसकी योजना यह थी कि जब उसे धनुष पर रखकर अजरुन पर छोड़ा जाएगा तो वह डसकर अजरुन के प्राण ले लेगा। युद्ध में जब कर्ण ने वह बाण चलाया तो श्रीकृष्ण इस बात को जानते थे, अत: उन्होंने रथ के घोड़ों को जमीन पर बैठा दिया। बाण अजरुन का मुकुट काटता हुआ ऊपर से निकल गया। अपनी असफलता से क्षुब्ध अश्वसेन ने कर्ण के सामने प्रकट होकर कहा - अब की बार मुझे साधारण तीर की भांति मत चलाना। कर्ण ने आश्चर्य से पूछा - आप कौन हैं?

तब अश्वसेन ने अपने परिवार के समाप्त होने के बारे में बताते हुए कहा कि मैं अजरुन से बदला लेना चाहता हूं। कर्ण ने उसकी सहायता के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा - भद्र! मुझे अपने ही पुरुषार्थ से नीति युद्ध लड़ने दीजिए।

आपकी अनीतियुक्त छद्म सहायता लेकर जीतने से तो हारना अच्छा है। कर्ण की नीति-निष्ठा देख अश्वसेन खांडव वन लौट गया। वस्तुत: स्वयं की शक्ति व कौशल के बल पर शत्रु से लोहा लेने वाले इतिहास में सच्चे वीर का सम्मान पाकर सदा के लिए अमर हो जाते हैं, जबकि अनीति का प्रश्रय लेने वाले कायर कहलाकर भत्र्सना के पात्र बनते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...