आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अक्तूबर 2011

सोमवार - करें शिव के इन 11 चमत्कारी मंत्रों का स्मरण


शिव का एक नाम है - मनकामनेश्वर यानी शिव ऐसे देवता हैं, जिनकी भक्ति और उपासना मन की सारी इच्छाओं को पूरा करती है। यही नहीं यह कामनाओं को वश में रख दोष और विकारों से मुक्त रखने वाली भी मानी गई है।

शास्त्रों के मुताबिक शिव अनेक स्वरूपों सृष्टि, रचना और पालन को नियंत्रित करते हैं। शिव के इन स्वरूपों में पूजनीय है - एकादश रूद्र। जिनका स्मरण सभी सांसारिक व आध्यात्मिक कामनाओं को पूरा करने वाला माना गया है।

शिव भक्ति के विशेष दिनों या तिथियों में शिव के इन स्वरूपों का विशेष और सरल मंत्रों से स्मरण मात्र चमत्कारी माना गया है। क्योंकि यह मुश्किल और अशुभ घड़ी से छुटकारा देने वाले होते हैं। जानते हैं शिव के एकादश रूद्र के ये सरल नाम मंत्र -

- सोमवार या शिव तिथि पर शिवलिंग की पंचोपचार पूजा के बाद मन ही मन या रुद्राक्ष माला से कुश आसन पर बैठ इन मंत्रों का जप करना मंगलकारी व मनोरथ सिद्धि करने वाला होता है -

ऊँ अघोराय नम:

ऊँ पशुपतये नम:

ऊँ शर्वाय नम:

ऊँ विरूपाक्षाय नम:

ऊँ विश्वरूपिणे नम:

ऊँ त्र्यम्बकाय नम:

ऊँ कपर्दिने नम:

ऊँ भैरवाय नम:

ऊँ शूलपाणये नम:

ऊँ ईशानाय नम:

ऊँ महेश्वराय नम:

अगर आपकी धर्म और उपासना से जुड़ी कोई जिज्ञासा हो या कोई जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल पर टिप्पणी के साथ नीचे कमेंट बाक्स के जरिए हमें भेजें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...