आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अक्तूबर 2011

अंबानी को टक्‍कर देगा माल्‍या का महल, आसमान में होगा 1 एकड़ का पेंटहाउस


बेंगलुरु. देश के धनकुबेरों के बीच आलीशान महल बनाने को लेकर होड़ छिड़ गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित आलीशान महल को लेकर चर्चा अभी चल ही रही है कि ‘लिकर किंग’ के तौर पर मशहूर विजय माल्‍या का गगनचुंबी घर आकर्षण का केंद्र बना है।

यूबी सिटी में किंगफिशर टावर्स-रेजिडेंसेज यूबी ग्रुप के चेयरमैन विजय माल्‍या का नया आशियाना होगा। इस इमारत पर काम चल रहा है और यह अगले तीन वर्षों में तैयार हो जाएगा। 34 मंजिले इस ‘हवाई महल’ के सबसे ऊपर एक पेंटहाउस होगा। इस तरह माल्‍या इस शहर के एकमात्र ऐसे शख्‍स हैं जिनकी एक एकड़ जमीन आसमान में स्थित होगी, धरती पर नहीं।

बेंगलुरू शहर के बीचों-बीच स्थित किंगफिशर टॉवर्स में कुल तीन ब्‍लॉक हैं और करीब 82 अपार्टमेंट हैं। इनमें सिर्फ 72 अपार्टमेंट बेचे जाने के लिए हैं। इन बेचे जाने वालों में 30 माल्‍या के हैं जबकि बाकी प्रेस्टिज ग्रुप के हैं। 10 अपार्टमेंट बेचे नहीं जाने हैं और इसे माल्‍या के परिवार के सदस्‍यों के बीच बांटा जाएगा।

इस आलीशान इमारत में एंट्री के पांच रास्‍ते हैं लेकिन शुरुआत में सिर्फ दो का ही इस्‍तेमाल किया जाएगा। इस अपार्टमेंट में रहने वाले करोड़पति लोगों के लिए कस्‍तूरबा रोड क्रॉस से एंट्री होगी जबकि माल्‍या के लिए विट्टल-माल्‍या रोड से अलग एंट्री होगी।

माल्‍या की अलग से एंट्री वाले जगह में एक तरफ 39 हजार वर्ग फीट में निजी गार्डन होगा। इसके बाद माल्‍या की पर्सनल लॉबी, होम-ऑफिस और पेंटहाउस जाने के लिए निजी लिफ्ट होगा। अन्‍य अपार्टमेंट 8000 वर्ग फीट में फैले हुए हैं और इनकी कीमत 20 करोड़ रुपये से शुरू होगी।

ये अपार्टमेंट्स पांचवें तल से शुरू होते हैं। ऊपर के अपार्टमेंट्स की कीमतें भी बढ़ती जाती हैं। बेसमेंट में दो तल और शुरुआती चार मंजिलें कार पार्किंग के लिए रिजर्व रखी गई हैं। इन अपार्टमेंट में रहने वाले हर शख्‍स के लिए तीन से पांच कारों की पार्किंग की सुविधा‍ मिलेगी। माल्‍या को कार पार्किंग के लिए बड़ी जगह दी गई है और इसमें करीब 100 कारें खड़ी हो सकती हैं। माल्‍या के लिए यहां खास जगह आवंटित की गई है जिसमें वो विंटेज कारों का अपना संग्रह रख सकते हैं।

अंबानी का मुंबई में 27 मंजिला घर ‘एंटीला’ काफी चर्चा में रहा है। 5000 करोड़ की लागत से बने इस इमारत से पूरी मुंबई का नजारा दिखाई देता है। इसमें हैलीपैड और मल्टीपार्किंग जैसी सुविधा भी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...