आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 सितंबर 2011

साइबर क्राइम के मामले में नहीं होती कार्रवाई

Email Print Comment
उदयपुर.साइबर क्राइम के मामले में पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इसका शिकार होने वाले लोगों को मामला दर्ज कराने के लिए थाने के चक्कर लगाने पड़ते हैं। अफसरों का दबाव बढ़ने पर मामला दर्ज होने के बाद भी पीड़ित लोगों को न्याय नहीं मिलता है।

उदयपुर में अब तक दर्ज हुए मामलों में कोई निष्कर्ष नहीं निकला है।पुलिस द्वारा आईटी एक्ट 2000 में प्रावधानों के मुताबिक जांच नहीं करने, कमजोर साक्ष्य प्रस्तुत करने का लाभ आरोपियों को मिला है। धोखाधड़ी के दो मामलों में आरोपी की गिरफ्तारी के बावजूद उसे आसानी से जमानत मिल गई।

चार वर्ष पूर्व ऑनलाइन लॉटरी से धोखाधड़ी में नाइजीरियन फेथ ऑनियानों को पकड़ा गया। इसी तरह दीप्ति कौशल के मामले में भी पांच नाइजीरियन गिरफ्तार किए जो जमानत पर रिहा हो गए।

फेस बुक पर फर्जी एकाउंट की शिकायत लेकर कॉलेज छात्रा अनुराधा (परिवर्तित नाम) ने पुलिस में संपर्क किया तो उसे अलग, अलग थानों के चक्कर लगाने पड़े।

उदयपुर में ही मार्केटिंग करने वाले अंकित सिसोदिया के मोबाइल नंबर को किसी ने लड़की के नाम से अश्लील वेबसाइट पर डाल दिए। फोन से परेशान युवक ने अंबामाता थाने संपर्क किया तो वहां नियुक्त अधिकारी ने मुकदमा दर्ज करने से इंकार कर दिया।

प्राइवेट स्कूल की अध्यापिका फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाए जाने की शिकायत लेकर गोवर्धन विलास थाने पहुंची, लेकिन पुलिस अधिकारी के मुकदमा दर्ज करने से मना कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...