आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 सितंबर 2011

साथियों की आंखों से भी देख सकेंगे सैनिक

| Email Print

ब्रिटिश सैनिक जल्द ही एक ऐसे हाई-टैक मिलिट्री सिस्टम से लैस होंगे जो उन्हें दूसरों की आंखों से देखने में मदद करेगा यानी युद्ध के मैदान में कोई भी सैनिक वह नजारा देख सकता है जो उसके अन्य साथियों की आंखों के सामने है। यह नई तकनीक उन कम्युनिकेशन एंटीनाज पर आधारित है जो सैनिकों की यूनिफॉर्म के धागों के साथ बुने हुए हैं। इसे बॉडी वेरएबल एंटीनाज (बीडब्ल्यूए) कहा जाता है। इससे फायदा यह होगा कि जवानों को वे रेडियो-विप एंटीनाज लेकर नहीं घूमना होगा जो बोझिल होते हैं।



इतना ही नहीं अब हेलमेट पर लगे कैमरे की मदद से वीडियो, वॉइस कमांड तथा जीपीएस डाटा को यह एंटीना एक साथ ट्रांसमिट कर सकता है। इस सिस्टम को विकसित करने का उद्देश्य पूरी मिलिट्री टीम को एक साथ जागरूक करना है। इसे डिजाइन करने वाली बीएई सिस्टम ने यह जानकारी भी दी कि बीडब्ल्यूए के साथ एक टच स्क्रीन स्मार्टफोन भी होगा, जिससे सैनिक किसी स्पॉट का पूरा मानचित्र अपने साथियों को भेज सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...