आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 सितंबर 2011

चाचा के फेसबुक अकाउंट से भतीजे ने यह क्या कर दिया...!


पोरबंदर।अगर आप फेसबुक का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि आपके अकाउंट का पासवर्ड जानने वाले आपके करीबी लोग भी आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। कुछ इसी तरह का मामला गुजरात के पोरबंदर में सामने आया है। यहां एक भतीजे ने ही अपने चाचा के फेसबुक अकाउंट का उपयोग करते हुए वीभत्स कमेंट डाल दिए थे। लगभग 5 पांच महीनों की जांच के बाद पुलिस भतीजे तक पहुंच गई और उसे गिरफ्तार कर लिया।

बोखीरा कन्याशाला के पास रहने वाले उपेनभाई मुणशंकरभाई जोशी के फेसबुक आईडी का पासवर्ड हैक कर भतीजे ने उनके व पत्नी के बारे में बहुत गंदे कमेंट डाल दिए थे। ये कमेंट्स पढ़कर उनके फ्रैंड्स चौंक उठे। दोस्तों ने जब उन्हें इसकी जानकारी दी तो उपेनभाई समझ गए कि उनका पासवर्ड किसी ने हैक कर लिया है। उन्होंने तुरंत ही पासवर्ड बदल दिया और क्राइम ब्रांच को इसकी शिकायत की।

इस संबंध में क्राइम ब्रांच ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के कैलिफोर्निया स्थित सर्वर से जानकारी मंगवाई। लगभग पांच महीने चली इस जांच की कार्रवाई में उपेनभाई के भतीजे धु्रव भरतभाई जोशी का नाम सामने आया। पुलिस ने धु्रव को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के अनुसार साइबर क्राइम की यह घटना पोरबंदर की शायद पहली ही घटना है। अच्छी बात यह है कि इसमें पुलिस को सफलता भी मिल गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...