आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 सितंबर 2011

ऑडिशन देने कार में आए राम-लक्ष्मण!

कोटा. ये हैं नए जमाने के राम-लक्ष्मण, तब वन में पैदल चले थे और वापसी पुष्पक विमान से हुई थी, लेकिन अब कार से आए, ऑडिशन दिया और कार से चले गए।

सोमवार को यहां श्रीराम रंगमंच पर रामलीला के लिए ऑडिशन था, जिसमें तीन अलग-अलग कला समितियों के कई कलाकारों ने भाग लिया। इसमें प्रदर्शन के आधार पर कलाकारों को रामलीला में मंचन का मौका मिलेगा।

लीला से पहले राम की कड़ी परीक्षा

दशहरे मेले में रामलीला के चयन के लिए सोमवार को तीन संस्थाओं के कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। तीनों के बीच प्रतिस्पर्धा इतनी जबर्दस्त थी कि फैसला ही नहीं हो पाया। समिति विचार-विमर्श कर अब मंगलवार को फैसला सुनाएगी।

श्रीराम रंगमंच पर होने वाली रामलीला के लिए 3 कला संस्थाओं की ओर से आवेदन प्राप्त हुए थे। उनमें से किसी एक को फाइनल करने के लिए समिति ने उनका प्रदर्शन देखने का निर्णय लिया था।

तीनों संस्थाओं को अपने-अपने कलाकारों को फुल ड्रेस में सोमवार की रात को श्रीराम रंगमंच पर बुलवाया गया था। उनसे लक्ष्मण-परशुराम संवाद व भरत-मिलाप दृश्यों का मंचन करवाया गया।

प्रचार-प्रसार समिति के अध्यक्ष नरेंद्र खींची के अनुसार प्रदर्शन में चयन का आधार संवाद, वेशभूषा तथा भाव-भंगिमा को बनाया गया है। तीनों के 10-10 अंक निर्धारित किए गए थे।

प्रदर्शन का आकलन मेला समिति अध्यक्ष आनंद पाटनी, समिति सदस्य प्रतिपक्ष नेता बृजमोहन सेन, रोहित जाटव, भूपेंद्र धाकड़, गीता शर्मा, राखी गौतम, पवन मीणा, ईश्वर शर्मा तथा मेला अधिकारी आयुक्त आरडी मीणा ने किया। मंगलवार को होने वाली मेला समिति की बैठक में अंकों के आधार पर रामलीला के लिए संस्था निर्णय लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...