आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 सितंबर 2011

अन्नागीरी का असर: एसएमएस कर घूस को मारो घूंसा


जयपुर।नगर निगम में किसी अधिकारी या कर्मचारी के रिश्वत मांगने या काम नहीं करने की शिकायतें अब एसएमएस के माध्यम से दर्ज कराई जा सकेंगी। शिकायतों के निस्तारण के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। निर्धारित समय सीमा में कार्रवाई नहीं होने पर संबंधित अधिकारी से मेयर व सीईओ जवाब तलब कर कार्रवाई करवाएंगे।

महापौर ज्योति खंडेलवाल ने गुरुवार को आधुनिक तकनीक पर आधारित कॉल सेंटर का शुभारंभ किया। कॉल सेंटर के मोबाइल 9875280000 पर लोग रिश्वत मांगने, सफाई, सीवर, नाली, सड़क मरम्मत, मृत पशु, आवारा पशु, उद्यान, सार्वजनिक प्रकाश, अवैध निर्माण, अतिक्रमण से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा दूरभाष 01415110111 और दूरभाष 2743190 पर भी शिकायतें दर्ज की जाएंगी।

महापौर ने बताया कि एसएमएस से शिकायतों के पंजीयन की सुविधा 24 घंटे और फोन से सुबह 8 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगी। शिकायतों के लिए निगम ने कोड निर्धारित किए हैं। कोड के प्रचार प्रसार के लिए निगम मुख्यालय और सभी जोनों में बोर्ड लगाए जाएंगे। शिकायत निगम की वेबसाइट पर भी दर्ज कराई जा सकती है। इसके बाद शिकायतकर्ता को शिकायत नंबर दिया जाएगा। इस नंबर के आधार पर वह जब चाहे अपनी शिकायत की सूचना प्राप्त कर सकता है।

शिकायतों के निस्तारण की अवधि तय

महापौर ने बताया कि निर्धारित अवधि में संबंधित अधिकारी कार्रवाई नहीं करता है, उससे बड़े अधिकारी के पास शिकायत जाएगी। निचले स्तर के अधिकारी को शिकायत के निस्तारण नहीं करने का कारण बताना होगा।

सफाई 1 दिन मृत पशु 1 दिन आवारा पशु 2 दिन उद्यान 7 दिन रोड लाइट 2 दिन अवैध निर्माण 3 दिन अतिक्रमण 3 दिन सीवर, सड़क व नाली मरम्मत 2 दिन मुख्यालय व अन्य से संबंधित शिकायत 7 दिन

यूं करें एसएमएस

यदि किसी व्यक्ति के घर के सामने रोड लाइट खराब है और उसे एसएमएस के माध्यम से शिकायत दर्ज करानी है, तो वह अपने मोबाइल में मैसेज कंपोज करे। मैसेज में क्रमानुसार सीएमपी*शिकायत की श्रेणी*वार्ड संख्या*नाम*पता*शिकायत का विवरण अंकित करें। इसके बाद वह 9875280000 पर मैसेज करें। यहां सीएमपी शिकायत को इंगित करता है। उदाहरण : CMP*SL*W67*Rishabh Jain*B90 Ram Nagar*Road Light is not working

इस तरह करें शिकायत

मुख्यालय या जोन में अधिकारी या कर्मचारी रिश्वत मांगता है तो संबंधित व्यक्ति मैसेज में सीएमपी*सीआर*ऑफिस कोड़*नाम*पता*शिकायत का विवरण अंकित करें। इसके बाद वह 9875280000 पर मैसेज करें। यहां सीएमपी शिकायत को दर्शाता है और सीआर भ्रष्टाचार को।

नई व्यवस्था में ये आएंगी दिक्कतें

भ्रष्टाचार व लोगों की समस्याएं दूर करने के लिए निगम का यह कदम वैसे तो ठीक है। लेकिन इस व्यवस्था को पेचीदा बना दिया गया है। पूर्व महापौर व विधायक अशोक परनामी ने कहा कि नई व्यवस्था में दिया गया कोड नंबर याद रखना लोगों के लिए मुश्किल रहेगा। इसके बिना वे अपनी शिकायत दर्ज नहीं करा सकेंगे। यहीं नहीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो मोबाइल में मैसेज कंपोज नहीं कर सकते। ऐसे में यह व्यवस्था सार्थक नहीं रहेगी। इसके बजाय वार्ड कार्यालयों को प्रारंभ किया जाता तो सही रहता। लोग वहां सीधे संवाद संस्थापित कर सकते थे।

यूं जानें काम हुआ या नहीं

मैसेज भेजने पर मिलने वाले शिकायत नंबर को इसी मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम स्ञ्जस्*910001 लिखकर भेजना होगा। इसके अलावा फोन पर भी शिकायत नंबर बताकर शिकायत की स्थिति जानी जा सकेगी। अभी यह व्यवस्था हैल्पलाइन पर फोन से शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था है। लोग पार्षद, मुख्यालय व जोन कार्यालय में भी शिकायत दे रहे हैं। महापौर ने बताया कि अभी मिल रही व्यवस्थाओं की सही मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही थी तथा निस्तारण के लिए समय सीमा नहीं थी। लोगों को शिकायत के निस्तारण के लिए चक्कर काटने पड़ रहे थे।

जेडीए में फोन से करें शिकायत

जयपुर विकास प्राधिकरण में फोन के माध्यम से भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके लिए जेडीए के दूरभाष नंबर 01412565800 और 2563035 पर शिकायत की जा सकती है। नागरिक सेवा केंद्र में जमा कराई गई अपनी फाइल का स्टेट्स आप एसएमएस के माध्यम से पता कर सकते हैं। इसमें मोबाइल में मैसेज कंपोज करना होगा। इसमें जेडीए स्पेस सीसीसी स्पेस रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित कर 56969 पर भेजना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...