आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 सितंबर 2011

मॉरो रोड की मशहूर कहानी की सच्चाई


मिशीगन। दक्षिण-पूर्वी मिशीगन की एक छोटी-सी सड़क है मॉरो रोड। क्ले ट्वेप से कॉटरेविले तक ये सड़क जाती है। उन्नीसवीं सदी के आखिरी दौर में यहां रहने वाली महिला और उसका बच्चा गायब हो गए थे। कहते हैं पहले बच्चा हवा में गायब हुआ और बाद में बेटे की तलाश में भटक रही मां भी गायब हो गई थी। इस रहस्यमयी किस्से को कई लोग अपने-अपने अंदाज में बयां करते हैं। फिर भी कोई इस रहस्य को सुलझा नहीं सका है। 1990 के दशक में डिट्रॉइट के चैनल-4 ने इस कहानी को कवर किया था।


स्थानीय लोगों के अनुसार आज भी पुराने मॉरो रोड पर कभी-कभी उस औरत की आत्मा बच्चे की तलाश में भटकती हुई नजर आती है। इस बारे में करीब दस थ्योरी दी जाती हैं। कुछ लोग कहते हैं कि बच्चे का अपहरण हो गया था और उसकी तलाश में भटकते-भटक ते मां की मौत हो गई थी। कुछ लोग कहते हैं कि मां का ध्यान कहीं और था, इस दौरान बच्चा पानी में डूबकर मर गया था। इस गम में मां ने भी फांसी लगा ली थी।


कुछ लोगों का अनुमान है कि उनके दो मंजिला मकान में डकैती पड़ी थी और उनकी हत्या कर दी गई थी। एक थ्योरी में कहा गया है कि मां ने बच्चे को आग के पास देखा था और फिर बच्चा गायब हो गया। बच्चे का पता नहीं चलने पर मां ने खुद को भी जला लिया था। चैनल-4 ने कार्मेन हार्लन के साथ इस पर रिसर्च की, लेकिन मां-बेटे का क्या हुआ था, ये आज भी राज बना हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...