आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 सितंबर 2011

मृत सागर' में किसी की डूबकर नहीं होती मौत

क्या ऐसा संभव है कि मानव समुद्र में बगैर डूबे खुद तैरता रहे ? आपको इसका उत्तर 'हां' जानकर आश्चर्य होगा लेकिन ये सच है। ऐसा संभव है मृत सागर में।

इजरायल-जॉर्डन की सीमा पर स्थित मृत सागर में व्यक्ति बगैर डूबे अपने आप तैरता रहता है। दरअसल इसकी वजह मृत सागर में सबसे ज्यादा 30 फीसदी लवणता का होना है।जिसकी वजह से इसका घनत्व बहुत उच्च होता है। और डूबना असंभव हो जाता है।

मृत सागर समुद्र तल से 400 मीटर नीचे, दुनिया का सबसे निचला बिंदु कहा जाने वाला सागर है। इसे खारे पानी की सबसे निचली झील भी कहा जाता है

मृत सागर अपनी विलक्षणताओं के लिए कम से कम चौथी सदी से जाना जाता रहा है, जब विशेष नावों द्वारा इसकी सतह से शिलाजीत निकालकर मिस्रवासियों को बेचा जाता था। यह चीजों को सड़ने से बचाने, सुगंधित करने के अलावा अन्य दूसरे कार्यों के उपयोग में आता था।
इसके अतिरिक्त मृत सागर के अंदर की गीली मिट्टी को क्लेयोपेट्रा की खूबसूरती के राज से भी जोड़ा जाता है। यहाँ तक कि अरस्तू ने भी इस सागर के भौतिक गुणों का जिक्र किया है। हाल के समय में इस जगह को हेल्थ रिज़ॉर्ट के तौर पर विकसित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...