आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 सितंबर 2011

पांच रंगों की विश्व की इस सबसे खूबसूरत नदी के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

प्रकृति अपने अलौकिक और अद्भुत रूप से जब परिचय कराती है तो उसकी खूबसूरती को व्यक्त करने के लिए हर शब्द के अर्थ बौने नजर आने लगते हैं। अद्भुत और नैसर्गिक खूबसूरती को समेटे प्रकृति का अभिन्न अंग करिस्टेल्स नदी ऐसी ही है। दक्षिण अमेरिका के कोलंबिया शहर में स्थित इस नदी को अद्भुत रूप से रंगीन होने के कारण 'पांच रंगों की नदी' कहा जाता है।



दुनिया के सबसे खूबसूरत नदियों में शुमार करिस्टेल्स में वर्षा ऋतु में पानी का बहाव तेज और गहरा होता है। जबकि गर्मी की ऋतु में इतना पानी नहीं होता कि ये चमकदार खूबसूरत नजारे दिख सकें। लेकिन इन ऋतुओं के बीच जब पानी का लेवल सही होता है तो पानी में मौजूद विभिन्न शैवाल और काईयां खिलकर नदी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। और नदी खूबसूरत रंगीन दिखने लगती है।



नदी का वह हिस्सा जहां ये रंगीन खूबसूरत नजारे खिलते हैं, सड़क के जरिए नहीं पहुंचा जा सकता है। साहसी टूरिस्ट ला मैकरिना तक फ्लाइट के जरिए आते हैं उसके आगे का सफर पैदल तय करते हैं। नदी का दर्शनीय स्थल टूरिस्टों के लिए गुरिल्ला गतिविधियों के चलते बंद कर दिया गया था। हलांकि 2009 में इसको फिर खोल दिया गया।








2 टिप्‍पणियां:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...