आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 सितंबर 2011

भ्रष्टाचार की बलि चढ़ेंगे एक और मुख्यमंत्री

| Email Print Comment

नई दिल्ली. कर्नाटक के बाद अब भाजपा-शासित उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन की बारी है। लगातार भ्रष्टाचार के आरोपों से जूझ रहे मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के विकल्प की तलाश शुरू हो गई है। गुरुवार देर शाम भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में यह महसूस किया गया कि चुनाव से पहले प्रदेश में मुख्यमंत्री बदलना पार्टी की जरूरत हो गई है।

फिलहाल नए नेता की दौर में पूर्व मुख्यमंत्री बी.सी. खंडूरी सबसे आगे बताए जा रहे हैं। ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री भगतसिंह कोश्यारी को प्रदेश संगठन की कमान की कमान सौंपी जा सकती है। आला सूत्रों के मुताबिक संसदीय बोर्ड में उत्तराखंड के हालात पर विस्तार से चर्चा हुई।

ज्यादातर नेता मुख्यमंत्री को हटाने के पक्ष में बताए जा रहे हैं, लेकिन एक पूर्व अध्यक्ष समेत कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री को हटाने से होने वाली मुसीबतों का भी मामला उठाया। लंबी चर्चा के बाद पार्टी ने फिलहाल कोई भी औपचारिक ऐलान से परहेज किया है। मगर विशिष्ट सूत्रों के मुताबिक निशंक से इस्तीफा लेने पर गंभीरता से विचार हुआ है, मुमकिन है पार्टी जल्द देहरादून में विधायक दल की बैठक करके नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेगी।

सूत्रों का कहना था कि विधायक दल की बैठक 11 सितंबर को संभव है हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि यह पहला मौका नहीं जब आलाकमान को सीएम के खिलाफ असंतोष से दो-चार होना पड़ा हो।

जून के महीने में भी प्रदेश कोर ग्रुप की केंद्रीय नेताओं से मैराथन बैठक हुई थी जिसमें प्रदेश के दोनों दिग्गज, बीसी खंडूरी और भगत सिंह कोश्यारी ने निशंक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। इन नेताओं की नाराजगी को देखते हुए अध्यक्ष नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री के पर कतरते हुए एलान किया था कि आगामी विधानसभा चुनाव तीनों नेताओं के सामूहिक नेतृत्व में लड़ा जाएगा। संकेत साफ था कि निशंक चुनावों में पार्टी का चेहरा नहीं होंगे।

निशंक के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के अलावा मनमानी की शिकायतें भी मिली हैं। इसके साथ ही विधायकों ने आलाकमान से अलग-अलग मुलाकातों में यह भी आशंका जताई है कि निशंक के नेतृत्व में चुनाव जीतना मुमकिन नहीं है। पिछली कोर ग्रुप बैठक के जरिए आलाकमान ने सभी को साथ लेने का संदेश देकर प्रदेश इकाई में बढ़ते असंतोष को काबू करने की कोशिश की थी मगर मामला उल्टा पड़ गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...