आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 सितंबर 2011

इस साल दस हजार ज्यादा लोग करेंगे हज

नई दिल्लीपिछले साल की तुलना में इस साल दस हजार ज्यादा लोग हज करने के लिए जाएंगे। 29 सितंबर को हज यात्रियों का पहला जत्था जद्दा के लिए रवाना होगा और अंतिम फ्लाइट 30 अक्टूबर को जाएगी। हज कमेटी के जरिए सवा लाख लोग हज कर सकेंगे। हज यात्रियों को ले जाने और वापस लाने के लिए साउदी अरब की दो एयरलाइंस से समझौता किया गया है।

नवंबर में होने वाले हज के लिए हज कमेटी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। फिलहाल राज्य हज कमेटियां अपने-अपने यहां के हज यात्रियों को सूचित कर रही है कि उनकी फ्लाइट कब जाएगी और वापस कब आएगी। बताया जाता है कि हज कमेटी ने इस साल हज यात्रियों का कोटा 40 हजार बढ़ाने की मांग साउदी अरब सरकार से की थी। जद्दा के लिए रवाना होने वाले पहले जत्थे में देशभर से 3670 लोग जाएंगे। हज कमेटी के जरिए जाने वाले लोग साउदी अरब की साउदी एयरलाइंस और नास एयरलाइंस से जाएंगे। हज कमेटी ने उड्डयन मंत्रालय की मार्फत दोनों एयरलाइंस को साफ कर दिया है कि हज यात्रियों को जाने और वापस आने में फ्लाइट को लेकर कोई दिक्कत नहीं होने चाहिए। दिल्ली से हज करने के लिए 18 हजार 500 लोग जाएंगे।

इसमें राजधानी के अलावा वेस्ट यूपी, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश से जाने वाले भी शामिल हैं। दिल्ली से पहले जत्थे में तीन अलग-अलग फ्लाइट्स से नौ सौ लोग जाएंगे। हज कमेटी ने हज यात्रियों को कम से कम सामान लेकर जाने के लिए सलाह दी है। साथ ही सुझाव दिया है कि एयरलाइंस के स्टैंडर्ड के मुताबिक सामान लेकर जाएं, ऐसा नहीं करने पर सामान पहुंचाने में एयरलाइंस को दिक्कत होगी और सामान गुम होने का भी खतरा रहेगा। हज कमेटी के मुताबिक हज पर जाने वाले अपने साथ दो चेकइन बैगेज और एक हैंड बैगेज लेकर जा सकते हैं। वापस आते समय सामान में जम-जम गैलन बढ़ जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...