आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 सितंबर 2011

जल्द ही आपको बहुत कुछ नया दे सकता है फेसबुक

इस हफ्ते होने वाली अपनी डेवलपर्स काफ्रैंस f8 में फेसबुक कुछ बड़ी घोषणाए कर सकता है। रिपोर्टों के मुताबिक फेसबुक इसी हफ्ते अपनी सोशल म्यूजिक सर्विस भी लांच कर सकता है। इस सप्ताहांत न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि फेसबुक व्यक्तिगत सामग्री को और ज्यादा मजेदार बनाने पर विचार कर रहा है।

ऐसे तरीके इजाद किए जा रहे हैं जिससे फेसबुक पर व्यक्तिगत सामग्री को और बेहतर ढंग से प्रस्तुत किया जा सके। ऐसी भी रिपोर्टे हैं कि फेसबुक जल्द ही वॉल पर नए बटन लाने जा रहा है। ये बटन फेसबुक के बेहद चर्चित लाइक बटन के कांसेप्ट पर ही होंगे। इन बटनों का नाम होगा रीड, वाच्ड, लिसेंड। जैसे लाइक क्लिक कर यूजर यह बता देते हैं कि उन्होंने किसी सामग्री को पसंद किया वैसे ही इन तीन नए बटनों के जरिए यूजर यह बता सकेंगे कि उन्होंने किसी सामग्री को पढ़, देख या सुन लिया है।

ऐसी भी खबर है कि फेसबुक जल्द ही 'वांट' बटन भी ला रहा है। इसके जरिए यूजर यह जाहिर कर सकेंगे की उन्हें क्या चाहिए। यहां यह साफ कर देना जरूरी है कि इन नए बटनों की अभी फेसबुक की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस हफ्ते होने वाली अपनी कांफ्रेंस में फेसबुक यह नई घोषणाएं करे।

अभी यह भी साफ नहीं है कि फेसबुक के बेहद चर्चित 'लाइक' बटन का क्या होगा और इन तीन नए बटनों से उस पर क्या प्रभाव पड़ेगा। अभी यह भी साफ नहीं है कि इन तीन नए बटनों से मिलने वाले डाटा का फेसबुक कैसे इस्तेमाल करेगा। हालांकि यह सभी जानते हैं कि फेसबुक यूजर के डाटा से बहुत कुछ कर सकता है।

ऐसा माना जा रहा है कि फेसबुक ये नए बटन अपने विज्ञापनदाताओं की मदद के लिए भी ला रहा है। इससे विज्ञापनदाता सीधे अपने ग्राहक वर्ग से भी जुड़ सकेंगे। लोगों की रूची के आधार पर ही उन्हें सामग्री पहुंचाई जाएगी जिससे लोगों तक उनकी पसंद की सामग्री और विज्ञापनों की पहुंच आसान हो जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...