आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 सितंबर 2011

ककड़ी में छुपा है अनोखा खजाना जानिए, कैसे?


| Email Print Comment

ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा ज्यादा पायी जाती है। ककड़ी स्वाद में स्वादिष्ट तथा पित्त का मिटाने वाली होती है। भोजन के साथ ककड़ी का सेवन करने से अजीर्ण मिटाता है। ककड़ी बाल बढ़ाने वाली है। ककड़ी में सिलिकन और सल्फर अधिक मात्रा में होता है जो बाल को बढ़ाता है। ककड़ी के रस से बालों को धोयें, इसमें गाजर, पालक का रस मिलाकर पियें बाल बढ़ेंगे। अगर ये सब उपलब्ध ना हों तो इनमें जो मिले वहीं पियें, ये नाखून को स्वस्थ बनाता है।

ककड़ी में पोटेशियम तत्व बहुत मिलते हैं। ककड़ी का रस उच्च एवं निम्न, दोनों ब्लडप्रेशर में पीना लाभदायक है। ककड़ी छिलके सहित कच्ची ही खानी चाहिये। ककड़ी पर नमक न डाले। ककड़ी खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। चेहरे की त्वचा चिकनी हो तो ककड़ी रगड़े फिर पानी से धोयें। चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगायें, दाग धब्बे साफ होंगे।

ककड़ी का रस निकालकर मुंह, हाथ व पैर पर लेप करने से वे फटते नहीं हैं तथा मुख सौंदर्य की वृध्दि होती है। ककड़ी काटकर खाने या ककड़ी व प्याज का रस मिलाकर पिलाने से शराब का नशा उतर जाता है। ककड़ी से त्वचा चिकनी होती है। ककड़ी भूख को बढ़ाती है और मन को शांत करती है। इसके सेवन से दस्त रोग में लाभ मिलता है। यह गर्मी को शांत करती और बेहोशी को दूर करती है। पकी ककड़ी का उपयोग करने से गर्मी शांत होती है एवं पाचनशक्ति बढ़ती है। यह पित्त से उत्पन्न दोषों को दूर करती है। इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से वातज्वर और कफ पैदा हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...