आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 सितंबर 2011

प्रणब मुखर्जी ने 2 जी नोट से पल्ला झाड़ा, कहा-चिट्ठी में मेरे विचार नहीं


नई दिल्‍ली. 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले में संकट से घिरी यूपीए सरकार की तरफ से केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी गुरुवार की शाम मीडिया के सामने आए और उन्होंने अपने मंत्रालय की उस चिट्ठी से पल्ला झाड़ लिया जिसमें कहा गया था कि चिदंबरम चाहते तो राजा को स्पेक्ट्रम आवंटन से रोक सकते थे। प्रणब मुखर्जी ने मीडिया के सामने पढ़े बयान में पीएमओ को वित्त मंत्रालय की तरफ से भेजी गई चिट्ठी की तरफ इशारा करते हुए कहा, 'यह सिर्फ वित्त मंत्रालय की चिट्ठी नहीं थी। इसमें कई मंत्रालयों के विचार शामिल किए गए थे। चिट्ठी अधिकारियों ने तैयार की थी। चिट्ठी में लिखी गई कई बातें मेरे विचार जाहिर नहीं करती हैं। विपक्ष अब स्पेक्ट्रम आवंटन पर सवाल क्यों उठा रहा है। 2007 में यूपीए सरकार ने स्पेक्ट्रम आवंटन में उसी नीति का पालन किया जो 2003 में एनडीए सरकार ने तैयार की थी।' इस दौरान गृह मंत्री पी. चिदंबरम और कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। चिदंबरम ने मुखर्जी के बयान के बाद कहा कि वे इस बयान से संतुष्ट हैं।

कुछ दिनों पहले आरटीआई के जरिए वित्त मंत्रालय की तरफ से प्रधानमंत्री कार्यालय को 25 मार्च, 2011 को भेजी गई चिट्ठी का खुलासा हुआ था। यह चिट्ठी वित्त मंत्रालय के उप निदेशक स्तर के अधिकारी की तरफ से लिखी गई थी, जो वित्त मंत्री के डेस्क से होते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंची थी। इस चिट्ठी में कहा गया था कि तत्कालीन वित्त मंत्री चिंदबरम चाहते तो ए. राजा स्पेक्ट्रम आवंटन नहीं कर सकते थे। इस चिट्ठी के सामने आने के बाद यूपीए सरकार सवालों से घिर गई थी और प्रणब मुखर्जी और चिदंबरम के बीच मतभेद के कयास लगाए जाने लगे थे।
कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के दखल के बाद प्रणब मुखर्जी और चिदंबरम मीडिया के सामने आने के लिए राजी हुए। सबसे पहले सोनिया गांधी ने 2 जी मामले पर वित्त मंत्रालय के विवादित नोट को लेकर मचे सियासी बवाल को आज शांत करने की कोशिश की।
2जी पर नोट और वित्‍त मंत्री प्रणब मुखर्जी की पीएम को चिट्ठी के बाद पैदा हालात पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष के निवास पर पार्टी के आला नेताओं की बैठक हुई। रक्षा मंत्री ए के एंटनी, सोनिया के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी सहित कई आला नेताओं ने इस बैठक में हिस्‍सा लिया। वित्‍त मंत्री प्रणब मुखर्जी भी इस बैठक में शामिल हुए। हालांकि गृह मंत्री पी चिदंबरम इस बैठक से नदारद रहे। सूत्रों के मुताबिक सोनिया ने मीटिंग में प्रणब से कहा कि 2जी पर नोट से उठे विवाद को जल्‍द से जल्‍द खत्‍म किया जाए।
इसके बाद वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने प्रधानमंत्री के आवास पर उनसे करीब २५ मिनट तक मुलाकात की। इन्हीं कोशिशों का नतीजा है कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी चिदंबरम के साथ प्रेस को संबोधित करने के लिए तैयार हुए।
प्रधानमंत्री से मुलाकात से पहले चिदंबरम के नाराज होने की खबर आई थी। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार के दो मंत्रियों-सलमान खुर्शीद और वी. नारायण सामी को चिदंबरम को मनाने के लिए भेजा गया था। गृह मंत्रालय में चिदंबरम के साथ मुलाकात के बाद सलमान खुर्शीद ने कहा, 'ऑल इज़ वेल (चिंता कोई बात नहीं है, सब अच्छा है)।'

प्रणब की चिट्ठी ने बढ़ाई थी मुश्किल
प्रधानमंत्री और सोनिया गांधी को अपनी सफाई में तल्ख चिट्ठी लिखने के बाद प्रणब मुखर्जी नाराज बताए जा रहे थे (संबंधित खबर के लिए रिलेटेड लिंक पर क्लिक करें)। कोलकाता से लौटने के बाद बुधवार शाम वे पहले अपने दफ्तर पहुंचे। और इसके बाद बिना किसी से बात किए अपने घर चले गए। सूत्रों के मुताबिक इससे हरकत में आए शीर्ष नेतृत्व ने तीन वरिष्ठ मंत्रियों पीके बंसल, वी नारायणसामी और राजीव शुक्‍ला को प्रणब के घर भेजा। करीब 20 मिनट तक चली इस बैठक से क्‍या निकला, इसकी जानकारी मीडिया को नहीं दी गई और कहा गया कि यह 'नियमित बैठक' थी। सरकार के वरिष्‍ठ मंत्री कमलनाथ ने साफ किया है कि प्रणब और चिदंबरम के बीच किसी तरह की ‘लड़ाई’ नहीं है, इसे मीडिया बढ़ाचढ़ाकर पेश कर रहा है।
बीजेपी ने कहा, मामले को दबाने की कोशिश
प्रणब मुखर्जी के 2जी नोट पर सफाई पर मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है। पार्टी के प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यूपीए सरकार की तरफ से मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है। प्रसाद ने कहा, 'प्रणब मुखर्जी के बयान से कुछ भी साफ नहीं हुआ है। सच्चाई अपने आप सामने आएगी। हमने कभी नहीं कहा कि यह चिट्ठी वित्त मंत्री के विचार प्रकट करती है। लेकिन यह वित्त मंत्रालय के सैद्धांतिक स्टैंड को उजागर करती है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...