आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 सितंबर 2011

कल से आएंगे हज यात्रियों के जत्थे, पहली उड़ान 29 को

जयपुर.पिछले साल हजयात्रा में रही अव्यवस्थाओं से सबक लेकर स्टेट हज कमेटी के लिए कोर कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी प्रशासक राजस्थान राज्य हज कमेटी का मार्गदर्शन करेगी और उसके कार्यो में समन्वय रखेगी।

कोर कमेटी में सांसद अश्क अली टांक, सांसद महेश जोशी, सांसद लालचंद कटारिया, वक्फ बोर्ड चेयरमैन लियाकत अली, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सलीम कागजी शामिल हैं।

हज यात्रा के लिए मंगलवार से प्रतापनगर स्थित हज रिपोर्टिग स्थल पर हज यात्री आना शुरू हो जाएंगे। हज की पहली फ्लाइट 29 सितंबर को शाम 5 बजे सांगानेर एयरपोर्ट से रवाना होगी। सांगानेर एयरपोर्ट पर स्टेट हज कमेटी व कोर कमेटी ने एयरपोर्ट प्रशासन के साथ बैठक की।

इसमें हज की तैयारियों का रिव्यू किया गया। प्रतापनगर के हज रिपोर्टिग स्थल पर मंगलवार सुबह 10 बजे से पहली फ्लाइट की बुकिंग शुरू हो जाएगी। प्रत्येक हजयात्री को बुकिंग के लिए अपनी फ्लाइट के निर्धारित समय से दो दिन पहले फ्लाइट कंफर्मेशन लेटर, पैसे जमा कराने की रसीद और मेडिकल कार्ड लाना जरूरी होगा।

फ्लाइट छूटने पर स्वयं जिम्मेदार होंगे हजयात्री :

स्टेट हज कमेटी के निर्देशानुसार प्रत्येक हजयात्री को अपनी फ्लाइट के निर्धारित समय से चार घंटे पहले पहुंचना होगा। फ्लाइट छूटने पर हजयात्री स्वयं जिम्मेदार होंगे।

इसके साथ ही प्रत्येक यात्री 23 किलो वजन से अधिक का बैग और कुल 46 किलो से अधिक और 10 किलो से अधिक वजन का हैंड बैग नहीं ला सकेगा। वापसी में 24 घंटे पहले सामान इकट्ठा कर लें और निर्धारित वजन व जमजम के अलावा अधिक वजन का सामान लाने के लिए अलग से बुकिंग करवानी होगी।

दो कंट्रोल रूम व एक हैल्पलाइन

हजयात्रियों की सहायता के लिए एयरपोर्ट और प्रताप नगर हज रिपोर्टिग स्थल पर दो कंट्रोल रूम स्थापित होंगे। इसके अलावा हज रिपोर्टिग स्थल पर इमीग्रेशन डिपार्टमेंट द्वारा एक हैल्पलाइन डेस्क स्थापित की जाएगी।

हजयात्री एयरपोर्ट कंट्रोल रूम में 28 सितंबर से 0141-2791038/0141-2791988 और हज रिपोर्टिग स्थल पर 27 सितंबर से 0141-2733878 पर संपर्क कर सकते हैं। हैल्पलाइन हजयात्रियों की सहायता के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...