आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 सितंबर 2011

पासपोर्ट नहीं आए, 206 की हजयात्रा पर छाये संकट केबादल

जयपुर.हजयात्रा शुरू हुए अभी एक ही दिन हुआ है कि व्यवस्थाओं की पोल खुलने लगी है। सेंट्रल हज कमेटी ने राज्य के 206 हज आवेदकों को पासपोर्ट नॉट रिसीव (पीएनआर) कैटेगरी में डाल दिया, जिससे उनकी यात्रा पर संकट खड़ा हो गया है।पिछले वर्ष भी इसी कारण कई लोग वंचित रहे थे।

फॉर्म भरने के बाद हज के मुकद्दस सफर की तैयारी कर रहे ये आवेदक अब परेशान हैं। सेंट्रल हज कमेटी ने 264 आवेदकों के फॉर्म निरस्त किए हैं। इनमें 206 के फॉर्म पीएनआर कैटेगरी में डालकर निरस्त कर दिए हैं।

शेष के फॉर्म निजी कारणों से निरस्त हुए हैं। हज कमेटी के पूर्व संयोजक जावेद कागजी व हाजी निजामुद्दीन का कहना है कि हज कमेटी ने गत वर्ष की घटना के बाद भी सबक नहीं लिया। कमेटी को पीएनआर वाले सभी आवेदकों को हज पर भेजने की व्यवस्था करनी चाहिए।

उधर, हज कमेटी के मुख्य प्रशिक्षक हाजी शाहिद मोहम्मद का कहना है कि पासपोर्ट नहीं पहुंचने के कई कारण होते हैं। इनका पता कर हज पर भेजने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। सेंट्रल हज कमेटी को पीएनआर वालों को भेजने में प्राथमिकता देनी चाहिए।

हज की दूसरी फ्लाइट रवाना

सांगानेर एयरपोर्ट से हज की दूसरी फ्लाइट 300 यात्रियों को लेकर शुक्रवार शाम रवाना हुई। विमान को चिकित्सा मंत्री दुरू मियां, विधायक अल्लाउद्दीन आजाद व मकबूल मंडेलिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर हज प्रशासक यूडी खान, अब्दुल बशीर अहमद, हाजी शाहिद मोहम्मद मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...