आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अगस्त 2011

विधानसभा में हंगामा, फेंके गए चप्पल

| Email Print
जयपुर। मानसून सत्र के आखरी दिन सोमवार को विधानसभा में भारी हंगामा हुआ। प्रतिपक्ष की ओर से सत्ता पक्ष को निशाना बनाकर चप्पल फेंकी गई। चप्पल फेंकने के आरोप में भाजपा विधायक भवानीसिंह राजावत को विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। सरकारी मुख्य सचेतक वीरेंद्र बेनीवाल ने राजावत के निलंबन का प्रस्ताव रखा जिसे सदन ने पारित कर दिया। इससे पहले हंगामे के बीच 12 मिनट में ही 4 विधेयक पारित कर दिए गए। विधायी कार्य निपटाने के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चिकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

हंगामे की भेंट चढ़ी भ्रष्टाचार पर बहस : विधानसभा में भ्रष्टाचार पर बहस हंगामे और चप्पल फेंकने की घटना की भेंट चढ़ गई। सदन की कार्यवाही चार बार स्थगित हुई। शाम को 5:58 पर कार्यवाही शुरू हुई तो आनन फानन राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी विधेयक, किराया नियंत्रण संशोधन विधेयक, नगरपालिका संशोधन विधेयक और नगरीय पथ विक्रेता जीविका का संरक्षण और पथ विक्रय का विनियमन विधेयक बिना चर्चा के ही पारित कर दिए गए। विधेयक पारित कराने और राजावत के निलंबन के बाद विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

जमीन कानूनी रूप से खरीदी: रघु

कुंडारा के आरोपों पर रघु शर्मा ने कहा कि यह जमीन उनकी पत्नी के नाम है और यह उन्होंने कानूनी रूप से खरीदी है। इसका लगान जमा करवाया हे। मैंने कोई गलत टिप्पणी नहीं कि बस इतना ही कहा था कि सदन रैंप पर मॉडलिंग करने की जगह नहीं है। इसमें कुछ गलत नहीं है।

सत्तापक्ष और अधिकारी दीर्घा की गिरी चप्पल

हंगामे की शुरूआत भाजपा विधायक प्रोमिला कुंडारा के पर्ची के जरिए मामला उठाने से हुई। कुंडारा ने चाकसू के काठावाल गांव में कांग्रेस विधायक पर तालाब की 18 बीघा जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया। इस पर कांग्रेस विधायक रघु शर्मा ने आपत्ति की और वे जोर जोर से बोलने लगे। सरकारी मुख्य सचेतक ने भी पर्ची के जरिए यह मामला उठाने पर आपत्ति की। इस पर विपक्ष और सत्तापक्ष के सदस्यों के बीच नोकझोंक शुरू हो गई। इसी बीच रघु शर्मा ने कुंडारा को लेकर कोई टिप्पणी कर दी, इस पर भाजपा विधायक वेल में आकर रघु शर्मा से माफी मांगने की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे। भाजपा की कई महिला विधायक अध्यक्ष की टेबल तक भी पहुंच गई। इसी दौरान हंगामे की बीच ही भाजपा विधायक ने सत्तापक्ष की ओर चप्पल उछाली जो अधिकारी दीर्घा और हां पक्ष के बीच में जाकर गिरी।

वीडियो फुटेज में आए राजावत

सदन में अचानक चप्पल उछालने पर एकबारगी सब अवाक रह गए। चप्पल ज्योंही सत्ता पक्ष और अधिकारी दीर्घा के बीच गिरी तो मैसेंजर उसे सदन से बाहर ले जाने लगे तो कांग्रेस विधायक प्रतापसिंह खाचरियावास ने चप्पल छीनकर वहीं रख ली। विधानसभा अध्यक्ष ने जब घटना की वीडियो फुटेज का विश्लेषण किया तब जाकर चप्पल उछालने वाले विधायक के बारे में पता लगा। वीडियो फुटेज के मुताबिक भवानी सिंह राजावत ने भाजपा विधायक चंद्रकांता मेघवाल से चप्पल लेकर सत्ता पक्ष की ओर उछाली। इसके बाद अध्यक्ष ने विधानसभा की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...