आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अगस्त 2011

ये कोई साधारण बात नहीं थी बल्कि रूसी पुरातत्व शास्त्रियों ने वो किया था जो...

रूस के पुरातत्व शास्त्रियों का दावा है कि उन्होंने खाज़र लोगों की राजधानी ‘एटिल’ तलाश ली है। यहूदी धर्म वाले ये लोग आधे बंजारे होते थे। दसवीं शताब्दी के आसपास की ये एक पॉवरफुल सभ्यता थी। इनके इतिहास को लेकर आज भी बहस होती रहती है। क्या ये लोग यहूदी धर्म को मानते थे, ये भी बहस का विषय है।

अस्ट्राखन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर दिमित्री वासिलयेव कहते हैं कि कैपसिकम सागर के पास नौ साल की खुदाई के बाद उन्हें ये जगह मिली थी। यहां जमीन में मिले त्रिकोणीय आकार के किले को देखकर कहा जा सकता है कि ये एटिल था। किले के निर्माण में जिस तरह की ईंटों का इस्तेमाल किया गया था, वैसी ईंटें सिर्फ एटिल में बनती थीं।

‘द ज्यूज़ ऑफ खाज़ारिआ’ के लेखक कैविन ब्रूक भी कहते हैं कि मैंने एटिल के लिए की जा रही खुदाइयों पर कई साल तक नजर रखी है। भले ही यहां पर यहूदियों से संबंधित किसी तरह के अवशेष नहीं मिले हैं, फिर भी मैं कह सकता हूं कि ये एटिल ही है। ये लोग तुर्की के बंजारे थे।

सातवीं से दसवीं शताब्दी के दौरान इन्होंने दक्षिणी रूस और यूक्रेन के काफी इलाके जीत लिए थे। समझा जाता है उनकी राजधानी एटिल मॉस्को से 800 मील दक्षिण में थी। 0.8 वर्गमील में फैले इस शहर की आबादी 60 हजार थी। यूरोप और चीन के बीच व्यापारिक गतिविधियां जिस मार्ग से संचालित होती थीं, ये उस मार्ग पर था। फिर भी ये लोग जिन कलाओं में माहिर थे। उतना सामान यहां से तलाशा नहीं जा सका है। सिर्फ कुछ इमारतों के आधार पर इसे एटिल नहीं कहा जा सकता

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...