आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अगस्त 2011

इस लोमड़ी में है जादुई शक्ति, लड़की बन देती है लोगों को धोखा!

जापान में जादुई शक्तियों वाली एक लोमड़ी की कई पौराणिक कथाएं मशहूर हैं। इस लोमड़ी को स्थानीय भाषा में किटसूने कहा जाता है। किटसूने इंसानों का भी भेष धारण कर लेती है, खासकर सुंदर लड़की का। इस तरह वह लोगों को धोखा देती है। वहां ऐसी कई कहानियां हैं जिनमें किटसूने ने लोगों की वफादार दोस्त, प्रेमिका, पत्नी या फिर रक्षक का रोल निभाया है।

प्राचीन जापान में इंसान और लोमड़ियों के बीच काफी करीबी रहती थी। इसलिए भी ऐसी कहानियां ने जन्म लिया होगा। वहां चौथी शताब्दी ईसापूर्व तक के ऐसे किस्से हैं। जापान के अलावा चीन और कोरिया में भी किटसूने के चर्चे सुने जा सकते हैं।

किटसूने को देवता इनारी का संदेश वाहक भी कहा जाता है। बीमारियां दूर करने के लिए और अकसर धन-समृद्धि के लिए भी इनारी की पूजा की जाती है। किटसूने की ताकत और बुद्धि के लिए भी कई लोग उसकी पूजा करते हैं। इन बातों में कितनी सच्चई और कितना अंधविश्वास है, ये सदियों से राज़ बना हुआ है।

राज़ है गहरा
जादुई शक्तियों वाली एक लोमड़ी किटसूने के किस्सों का जन्म चीन में हुआ, लेकिन ये जापान में ज्यादा चर्चित हैं। पूजी जाने वाली इस लोमड़ी की हकीकत सदियों से राज़ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...