आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अगस्त 2011

डॉक्टर के घर में 'करेत

'

kota news
कोटा। दुनिया में सबसे विषैला माना जाने वाला सांप 'करेत' सोमवार देर रात सिविल लाइंस में एक चिकित्सक के घर में निकला। सूचना मिलने पर सर्प विशेषज्ञ विष्णु शृंगी ने खासी मशक्कत के बाद उसे पकड़ा।
शृंगी  के अनुसार कोटा शहर के अंदर पहली बार उन्होंने इसे पकड़ा है। करेत में इतना जहर होता है कि वह दो सौ ज्यादा लोगों को या 20-22 हाथियों को मौत की नींद सुला सकता है।
एमबीएस अस्पताल के सामने सिविल लाइंस में रहने वाले यूरोलॉजिस्ट डॉ. अरू ण शर्मा के घर के अंदर कूलर में रात करीब डेढ़ बजे सांप नजर आया तो उन्होंने विष्णु शृंगी को फोन कर अपने घर बुलाया। मौके पर पहंुचे श्ृंगी को पहले तो यह पानी का सांप जैसा नजर आया, लेकिन ध्यान से देखने पर वह करेत निकला। करीब एक मीटर लम्बा यह सांप बड़ी मुश्किल से पकड़ा गया।
शृंगी का कहना था कि पिछले 17 साल के अपने कैरियर में उन्होंने कोटा शहर में घर के अंदर पहली बार करेत पकड़ा है। आमतौर पर बारिश का पानी भरने पर यह अपने बिल से बाहर आता है। यह दिन में शिथिल रहता है, लेकिन रात को सक्रिय हो जाता है। यह आमतौर पर जमीन पर सोते हुए व्यक्ति पर हमला करता है। यह मानव की गंध पहचान कर उसके पास आता है और हमला करता है। कोटा जिले और आसपास के कस्बों में इन दिनों करेत के डसने के कई मामले सामने आए हैं।

1 टिप्पणी:

  1. ह्म्म्म तो फोटो में जनाब श्रृंगी साहब ही होंगे .ये बात तो पक्की .....कि आप या डॉक्टर शर्मा तो नही ही हो सकते हा हा हा इस सांप का क्लोज अप अपनी पोस्ट के साथ देना था साथ ही इसकी शारीरिक बनावट के बारे में विस्तार से बताते .कई बार सांप की पहचान न होना भी बड़ा घातक साबित होता है.अब देखिये न हमी ने आगे भेज दिए .....कितने वाइपर्स और करेत्स..हा हा हा

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...