आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अगस्त 2011

लोहे को सोना बना देता है यह रहस्यमयी 'पारस पत्थर'

| Email  Print Comment
 
 
 
दुनिया में सदियों से लोहे को सोना बनाने वाले फिलॉस्फर स्टोन (पारस पत्थर) की बातें कही और सुनी जाती रही हैं। कहते हैं कि इस पत्थर को छूने से आदमी भी अमर हो जाता था। हमेशा से अलकेमिस्ट लोग इसकी तलाश में रहे हैं और इसे बनाने की कोशिशें भी करते रहे हैं।
कुछ अलकेमिस्ट्स के अनुसार ये पत्थर चंद्रमा या किसी दूसरे गृह पर बना था, जो धरती पर गिरा था। वहीं, कुछ को लगता है कि ये किसी अंडे के भीतर सही मटेरियल मिलने पर बनता है। सदियों से इसकी खोज होती रही है, फिर भी ये क्या चीज है और ऐसा कुछ होता भी है या नहीं, ये आज भी राज ही है।
सर आइज़ैक न्यूटन ने भी फिलॉस्फर स्टोन के बारे में समझाया था। कुछ अलकेमिस्ट कहते हैं कि ऐसा कुछ नहीं होता, ये सिर्फ ज्ञान का एक सिस्टम होता है। इस तरह ये एक आध्यात्मिक वस्तु बन गया है। पारस पत्थर के बारे में 300 ईस्वी से लिखित दस्तावेज मिलते हैं।
1620 में इलिआस अशमोले ने लिखा था कि इसका इतिहास आदम से शुरू होता है। आदम को इसकी जानकारी थी और उन्होंने अपने वंशज को ये ज्ञान दिया था। हिंदू, बौद्ध और ईसाई धर्म में भी इसके बारे में लिखा गया है। ये पत्थर कैसा नजर आता है, इस बारे में भी अलग-अलग जानकारी मिलती है। किसी में इसे लाल, किसी में जामुनी किसी में पारदर्शी बताया गया है।
राज है गहरा
हर दौर में लोहे को सोना बनाने वाले पत्थर की खोज होती रही है। इतिहास में 300 ईस्वी से इसकी जानकारी मिलती है। फिर भी ऐसा कुछ होता है या नहीं ये आज भी राज है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...