आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अगस्त 2011

बच्चा लंबा चाहिए तो दूर से लाएं बीवी

वाशिंगटन सुनने में अजीब लगेगा, लेकिन पोलैंड के वैज्ञानिकों का दावा है कि यदि मियां-बीवी का जन्म एक ही शहर में हुआ है तो उनके बच्चे का कद कम रहेगा। यदि आप बच्चे का कद लंबा चाहते हैं तो बीवी ऐसी खोजिए जिसका मायका आपके शहर से बहुत दूर हो।

पोलैंड के वैज्ञानिकों ने जेनेटिक्स पर किए अध्ययन में पाया यदि पति-पत्नी एक ही शहर के हैं, तो उनके बच्चे तुलनात्मक रूप से दूर पैदा हुए माता-पिता के बच्चों से औसतन नाटे होते हैं। इसका कारण जेनेटिक बताया गया है।

शोध में दावा किया है कि अलग-अलग इलाकों में पैदा हुए माता-पिता के जीन्स में एक ही शहर में पैदा हुए युगल की तुलना में कम समानता होती है। पोलिश एकेडमी ऑफ साइंसेस के एंथ्रोपोलॉजी विभाग के दारियूज डैनल ने यह शोध लिखा है।

उनके अनुसार, जेनेटिक विविधता से बच्चों का शरीर अन्य बच्चों के मुकाबले ज्यादा प्रभावी ढंग से काम करता है। ‘लाइव साइंसेज’ में प्रकाशित अध्ययन में डैनल ने कहा, ‘यह प्रभाव बच्चों में छह से 18 साल के बीच विकास अवधि में दिखता है।’ शोधार्थियों के मुताबिक, किसी बच्चे का कद उसके माता-पिता के कद और सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर भी निर्भर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...