आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अगस्त 2011

भविष्य : प्रयोगशाला में तैयार हो रहे हैं ‘असली’ दिल


 
इंसान के ‘असली’ दिल प्रयोगशाला में तैयार किए जा रहे हैं। उम्मीद है, आने वाले एक-दो सप्ताह में इन दिलों में धड़कन शुरू हो जाए। अमेरिका की मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक इस कारनामे को अंजाम देने की कगार पर पहुंच चुके हैं। इन वैज्ञानिकों की टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ. डोरिस टेलर कहते हैं, ‘दिल धीरे-धीरे विकसित हो रहे हैं। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि वे कुछ दिनों के भीतर ही धड़कना शुरू कर देंगे।’
टेलर और उनकी टीम इंसानी कोशिकाओं से ही यह दिल विकसित कर रही है। इसके लिए उन्होंने दान किए गए असली दिल से सभी तरह के पदार्थ हटाकर सिर्फ मूल ढांचा बचा रहने दिया। इसके बाद एक अन्य व्यक्ति की मांसपेशियों से मूल कोशिकाएं (स्टेम सेल) लेकर इस ढांचे में डाल दीं।
इन मूल कोशिकाओं ने ढांचे के इर्द-गिर्द फिर से दिल की तरह आकार लेना शुरू कर दिया। डॉ. टेलर के मुताबिक, अगर प्रयोग पूरी तरह सफल रहा तो भविष्य में जिस व्यक्ति में दिल का ट्रांसप्लांट किया जाना है, उसी की कोशिकाओं से नया दिल विकसित कर उसमें लगाया जा सकता है। ऐसे में शरीर नए दिल को आसानी से स्वीकार कर लेगा। इसके बाद लिवर, किडनी और फेंफड़े जैसे अंगों का भी विकास संभव हो सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...