आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अगस्त 2011

चांद दिखाई दिया तो ईद उल फितर कल


अजमेर। हिजरी संवत के शव्वाल महीने का चांद दिखाई देने की घोषणा के लिए मंगलवार को दरगाह में हिलाल कमेटी की बैठक होगी। चांद नजर आने पर बुधवार को ईद उल फितर मनाई जाएगी। अन्यथा ईद गुरुवार को होगी।

दरगाह में 29 वें रमजान पर मगरिब की नमाज के बाद शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी की सदारत में हिलाल कमेटी की बैठक होगी। कमेटी के सदस्य मौलाना बशीरूल कादरी के मुताबिक मंगलवार को चांद की 29 तारीख को 29 रोजे पूरे हो जाएंगे।

इसे देखते हुए मगरिब की नमाज के बाद कमेटी की बैठक होगी। कमेटी अपने नुमाइंदों को चांद देखने के लिए तारागढ़ भेजेगी। इन्हें चांद नजर आ गया या कहीं से चांद दिखाई देने की शहादत आ गई, तो कमेटी चांद दिखाई देने की औपचारिक घोषणा करेगी।

चांद नजर आने पर मुस्लिम समुदाय बुधवार को अन्यथा गुरुवार को ईद मनाएंगे। कार्यवाहक नाजिम हाजी मोहम्मद सिद्दीक ने लोगों से आग्रह किया है कि चांद दिखाई देने पर हिलाल कमेटी को सूचित करें।

ईद पर खुलेगा जन्नती दरवाजा

ईद उल फितर के मौके पर दरगाह में जन्नती दरवाजा खुलेगा। गद्दीनशीन एसएफ हसन चिश्ती ने बताया कि तड़के सवा चार बजे आस्ताना शरीफ खोला जाएगा। इसके बाद मजार पर मक्का मदीने की काले रंग की चादर पेश कर मुल्क की खुशहाली के लिए दुआ की जाएगी। पांच बजे जन्नती दरवाजा खुलेगा, जो दोपहर की खिदमत के वक्त बंद कर दिया जाएगा।

स्वागत करेंगे : अंजुमन मोहिब्बाने अहले बैत की ओर से दरगाह की मस्जिदों में एतकाफ में बैठे रोजेदारों का इस्तकबाल किया जाएगा। अध्यक्ष अहसान मिर्जा के मुताबिक चांद दिखाई देने पर मंगलवार या बुधवार को यह आयोजन होगा। एतकाफ में बैठे लोगों को नजराना पेश किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...