आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 अगस्त 2011

बाबा रामदेव ने चोरी छिपे देश के बाहर भेजे तीन लाख डॉलर!

     
    नई दिल्‍ली. बाबा रामदेव की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। योग गुरू के साम्राज्‍य की जांच में जुटे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को 3 लाख डॉलर देश से बाहर भेजे जाने का पता चला है। निदेशालय ने इसे फेमा का गंभीर उल्‍लंघन मानते हुए भारतीय रिजर्व बैंक को चिट्ठी लिखी है। ईडी रामदेव को ‘कारण बताओ’ नोटिस भी जारी करने की तैयारी में है।

    ईडी ने रिजर्व बैंक से योग गुरू के ब्रिटेन और मेडागास्‍कर में हुए वित्‍तीय लेन-देन का ब्‍यौरा मांगा है। वित्‍त मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने ‘डीएनए’ को बताया, ‘लंदन में 2 लाख डॉलर से अधिक और मेडागास्‍कर में 80 हजार डॉलर का लेन देन हुआ है। यह लेन देन हाल ही में भारत से किए गए हैं। हमने आरबीआई से इसका पूरा ब्‍यौरा मांगा है ताकि इसका पता लगाया जा सके। हमारा मानना है कि यह फेमा का गंभीर उल्‍लंघन है।’

    ईडी ने रामदेव के ट्रस्‍ट पतंजलि योग पीठ के यूरोप में एक द्वीप से जुड़े मामले को लेकर ब्रिटिश अधिकारियों को चिट्ठी लिखी है। ईडी के साथ आयकर विभा रामदेव के कारोबारी साम्राज्‍य की जांच में जुटा है जिसके तहत पिछले पांच सालों में 30 कंपनियां खड़ी कर ली गई हैं।

    मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक स्‍कॉटलैंड निवासी श्रवण पोद्दार और उनकी पत्‍नी सुनीता ने 900 एकड़ में फैला एक द्वीप खरीदा और रामदेव को 2009 में बतौर उपहार भेंट कर दिया। इस द्वीप को रामदेव को योग और आयुर्वेद उपचार केंद्र स्‍थापित करने के लिए दिया गया था। हालांकि इस जोड़े का दावा है कि उन्‍होंने ब्रिटेन के नियम कानून के तहत यह जमीन योग गुरु को दी है।

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...