आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अगस्त 2011

अंतरिक्ष से कचरा साफ करेगा उपग्रह


रोम. अंतरिक्ष में तैर रहे कबाड़ उपग्रहों को ठिकाने लगाने के लिए इटली के वैज्ञानिक एक उपग्रह छोड़ने की योजना बना रहे हैं। इसके जरिए कबाड़ हो चुके उपग्रहों और अन्य खराब वैज्ञानिक उपकरणों को पृथ्वी के वायुमंडल में धकेला जाएगा। उल्लेखनीय है कि अंतरिक्ष में कबाड़ की वजह से आईएसएस को हमेशा खतरा बना रहता है।

नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी के चारों तरफ कचरे के करीब 5 लाख टुकड़े तैर रहे हैं २२ जिनकी रतार 17,500 मील/घंटा तक है। हाल ही आईएसएस की तरफ कबाड़ उपग्रहों का कचरा बढ़ता देखा गया था हालांकि, बाद में इसका मार्ग बदल गया। मिशन के मुय शोधकर्ता डॉ. माकरे कास्त्रोनुओवो ने कहा कि हम प्रतिवर्ष 5-10 बड़े टुकड़ों को उपग्रह से धकेल कर समुद्र में गिराएंगे।

उपग्रह कैसे करेगा सफाई

उपग्रह के अगले हिस्से में एक प्रोपेलेंट किट (विशेष धक्का मारने वाला उपकरण) लगा होगा जो कचरे को धकेलते हुए पृथ्वी के वायुमंडल ले आएगा। इसके अलावा कुछ छोटे-छोटे उपग्रह और भेजे जाएंगे जिनमें रोबोटिक आर्म (हाथ) लगे होंगे जो ऐसे कचरों को खींचकर पृथ्वी के वायुमंडल में छोड़ देंगे।

रोबोटिक आर्म के जरिए इन कचरे के टुकड़ों पर आयन-इंजन थ्रस्टर लगाए जाएंगे जो इन्हें धकेलते हुए पृथ्वी तक ले आएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...