आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 अगस्त 2011

पानी में डूबा अनंतपुरा, हाड़ौती में 6 की डुबने से मौत

 
| Email  Print 
 
 
 
कोटा. शनिवार को बारिश से अनंतपुरा तालाब बस्ती पानी से घिर गई। तेज बरसात से रानपुर, लखावा व अनंतपुरा के तालाब में काफी पानी आ गया, जिससे करीब 80 घरों की इस बस्ती के मकानों में 6 से 8 फीट तक पानी भर गया। 50 से अधिक लोग वहां फंस गए। निगम, प्रशासन व पुलिस के बचाव दल ने प्रभावित लोगों को देर रात नावों से बाहर निकाला।

गोबरिया बावड़ी के मकानों में एक से डेढ़ फीट तक पानी भरा हुआ था। यहां नाले का पानी उफन कर सड़क पर आ गया, जिससे सीएडी से केशवपुरा की ओर जाने वाला मार्ग बंद हो गया।

कैथून में बस्तियां खाली कराई

नदी व नालों के उफन जाने से कैथून कस्बे में बाढ़ की आशंका पैदा हो गई है। इसे देखते हुए कई कालोनियों को जिला प्रशासन ने खाली करा लिया। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। ऐहतियात के तौर पर श्रीरामनगर कच्ची बस्ती, मीरा बस्ती गांव घेर के पास की बस्ती को खाली कराकर जगात स्कूल, बाजुल माता मंदिर, अंतल स्कूल, कानूनगो भवन में ठहराया गया है।

बैराज के तीन गेट खोले

कोटा बैराज के शनिवार को तीन गेट 2-2 फीट खोलकर 7 हजार 293 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। बारिश से बैराज का जलस्तर बढ़ने लगा था। दोपहर साढ़े तीन बजे दो गेट 2-2 फीट खोल कर 4 हजार 842 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। शाम 5 बजे एक गेट और खोल कर 7 हजार 293 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

बांध लबालब, 13 पर चादर

कोटा। हाड़ौती के छोटे-बड़े 91 बांधों में से 39 बांध लबालब हो गए हैं। इनमें से 13 बांधों पर चादर चल रही है। चंबल के चार बांधों को छोड़ कर बाकी सभी 48 बांध भी 50 से 75 फीसदी और कहीं तो 90 फीसदी तक भर चुके हैं। सावनभादो, विलास, बैथली, गोपालपुरा, अकलेरासागर, कालीसौंठ, रटलाई, उतावली, हिंगलोट, बरधा, पाईबालापुरा, रूणिजा, चाकन, छापी बांध भर गए हैं।

भीमसागर, सारनखेड़ी, कालीखार, गूलंडी और भीमनी बांध शामिल हैं, जबकि 150 एमसीएफटी से कम क्षमता के डोलिया, चांदा का तालाब, महोदरी, नाहरगढ़, फालिया, सेमलीफाटक, नारायणखेड़ा, रतई, छीरिया, बैदरा, जसवंतपुरा, विनायका, बोरदा, बिस्तूनिया, कंवरपुरा, मोड़ी, हरीगढ़, जूनापानी, चाहिला और गणोशपुरा डैम शामिल हैं।

पानी में छह डूबे

हाड़ौती में शनिवार को वर्षाजनित हादसों में छह जनों की मौत हो गई। मोडक स्टेशन क्षेत्र की छापल्डा बस्ती में आठ वर्षीय बालक पुलिया पर तेज बहाव में बह गया। कोटा में किशोरपुरा इलाके में एक युवक चंबल में गिर गया। सोगरिया के पास चंबल में एक व्यक्ति का शव दिखा, लेकिन मिला नहीं। महावीर नगर क्षेत्र में घंरौदा योजना के पास गड्ढे में डूबने से एक बालक की मौत हो गई। छबड़ा में किशोरी तालाब में डूब गई।

मौके पर पहुंचे बचाव दल ने खासी मशक्कत के बाद उसका शव निकाला। दो घटनाएं चंबल की डाउन स्ट्रीम में हुई। यहां कोटा बैराज के पास चट्टानों पर बैठी एक महिला अचानक गेट खुलने पर पानी में गिर गई। उसे पुलिसकर्मियों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...