आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अगस्त 2011

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस 27 से 31 दिसंबर तक जयपुर में

राष्ट्रपति करेंगी उद्घाटन, तैयारियों पर मुख्य सचिव ने ली अफसरों की बैठक
जयपुर। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस जयपुर में 27 से 31 दिसंबर तक होगी। बाल विज्ञान कांग्रेस में देश भर से प्रतिभाशाली बच्चे शामिल होंगे। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को इसका उद्घाटन करने का निमंत्रण भेजा गया है। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलना अभी बाकी है। सरकार ने 19 वीं बाल विज्ञान कांग्रेस के आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।


मुख्य सचिव एस. अहमद ने बुधवार को आला अफसरों की बैठक लेकर समय पर तैयारियां पूरी करने और इसके लिए विभागों को आपसी तालमेल से काम करने के निर्देश दिए। बैठक में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के आयोजन के लिए शिक्षा, परिवहन, कानून व्यवस्था, पर्यटन, प्रचार-प्रसार के लिए किए जाने वाले कामों और प्रक्रियाओं का अनुमोदन किया गया।


क्या होगा बाल विज्ञान कांग्रेस में : विज्ञान व प्रौद्योगिकी सचिव संजय मल्होत्रा ने बताया कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन हर साल10 से 17 साल तक की आयु के बच्चों के लिए किया जाता है। इस बार इसका विषय भूमि संसाधन : समृद्घि के लिए उपयोग करें, भविष्य के लिए बचाएं रखा गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपति द्वारा किया जाना प्रस्तावित है। इस आयोजन पर 1.5 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।


बाल विज्ञान कांग्रेस में 12 समानांतर वैज्ञानिक सत्र होंगे और हर दिन सांस्कृतिक संध्याओं का भी आयोजन होगा। बाल विज्ञान कांग्रेस में लगभग 1800 प्रतिभागी भाग लेंगे जिनमें 1000 बच्चे शामिल हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी में किया जाना प्रस्तावित है। कार्यक्रम में लगभग 800 बाल वैज्ञानिक, प्रमुख वैज्ञानिक, रिसोर्स पर्सन सहित आसियान देशों के प्रतिभागी भी भाग लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...