आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 जुलाई 2011

खुद को राजस्थानी बता लड़कियां मांग रहीं भीख!

खुद को राजस्थानी बता लड़कियां मांग रहीं भीख!


begging child
औरंगाबाद। राजस्थान में भुखमरी फैल गई है। यहां के लोगों के पास खाने को लाले पड़े हैं। यह कहना है लातूर में भीख मांग रही लड़कियों का। ये लड़कियां खुद को राजस्थान का निवासी बता रही हैं। इनकी संख्या करीब 43 है और ये जींस, टी-शर्ट और कैप्री पहने हुए कॉलेज स्टूडेंट जैसी दिखती हैं। ये लड़कियां पुरूषों को रोक कर अपनी समस्या बताती और सहायता के नाम पर 50 रूपया मांगती। एक साथ इतनी अधिक संख्या में लड़कियों के भीख मांगने की घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और सोमवार शाम 43 लड़कियों को धर दबोचा। 

लातूर पुलिस अधीक्षक बीजी गेकर ने कहा कि इन लड़कियों के बारे में विस्तृत जानकारी जुटाई जा रही है। लड़कियों की ओर से बताए गए पते के आधार पर वहां की स्थानीय पुलिस से संपर्क किया गया है। इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि इन लड़कियों के स्थानीय रिकार्ड कैसे हैं। गंभीर बात यह है कि ये लड़कियां एक साथ इतनी संख्या में एक ही स्थान की निवासी बता रही हैं। हालांकि कुछ ज्यादा उक्र की महिलाएं भी हैं, लेकिन उनका पहनावा भी कॉलेज स्टूडेंट्स जैसा ही है।

एमआईडीसी पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर पीएस ककाडे ने बताया कि ये महिलाएं लातूर में रविवार को पहुंची थीं और ये दीपक लॉज में रह रही थीं। ककाडे ने कहा, ' यहां पहुंचते ही ये पूरे शहर में फैल गईं और लोगों को रोक कर अपने दुखड़े सुनाने लगीं। इन्होंने बताया कि राजस्थान में माली हालत बेहद खस्ता होने के कारण इन्हें पूरे देश में कई जगहों पर जा कर भीख मांगना पड़ रहा है।

इनके मुताबिक, उन जगहों पर भीख मांगने में न तो वहां की पब्लिक और न ही वहां की पुलिस ने कोई आपत्ति जताई। हमें इनके साथ कोई पुरूष नहीं मिला है हालांकि इनके साथ कुछ बच्चे जरूर हैं। जब इनके खिलाफ शिकायतें आनी शुरू हुईं तो हमारा ध्यान इस तरफ गया। जींस पहनने वाली लड़कियां अमीर लगती हैं इसलिए इनके भीख मांगने का मकसद संदेह पैदा करता है। 'इन महिलाओं ने बताया कि वे लातूर आने से पहले अहमदाबाद में थीं।

ककाडे ने बताया, 'इन्होंने अभी तक कोई अपराध नहीं किया है। ये बस सड़कों पर भीख मांग रही थीं और लोगों को इससे दिक्कत हो रही थी। ये जहां से आई हैं, हम इनको वहीं भेजने के बारे में सोच रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...