आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जुलाई 2011

एनआईए की चार्जशीट में भी इन्द्रेश का नाम




home news

जयपुर। अजमेर दरगाह विस्फोट मामले में असीमानंद के खिलाफ पेश चार्जशीट में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक इन्दे्रश कुमार की भूमिका को भी संदिग्ध माना गया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने चार्जशीट में कहा है कि इंद्रेश ने कार्यकर्ताओं को पहचान छिपाने के गुर सिखाए थे। हालांकि एनआईए ने उनके खिलाफ आरोप पत्र पेश नहीं किया, लेकिन साक्ष्य जुटाने का हवाला देते हुए अनुसंधान लम्बित रखा है। एटीएस जांच में भी इन्द्रेश का नाम आया था। बाद में दरगाह जांच केन्द्र सरकार के आदेश पर एनआईए के पास चली गई थी। 
जयपुर बैठक में सिखाए गुर : एनआईए ने सोमवार को चार्जशीट पेश की थी। इसके पैरा नम्बर 29 में लिखा है कि अक्टूबर 2005 में जयपुर स्थित गुजराती धर्मशाला के एक कमरे में इन्द्रेश कुमार ने गुप्त बैठक ली थी। बैठक में सुनील जोशी (मृतक), लोकेश शर्मा, रामजी कलसांगरा, शिवम, साध्वी प्रज्ञा व अन्य शामिल थे। बैठक में इन्द्रेश कुमार ने पहचान छिपाने के गुर सिखाए थे। कहा गया था कि उपस्थिति धार्मिक कार्यक्रमों में रखो, जिससे कोई संदेह न करे।
दरगाह विस्फोट में इस बैठक की अहम भूमिका थी। असीमानन्द के अलावा रामजी, संदीप, सुनील, सुरेश नायर, भावेश पटेल व मेहुल को फरार बताया गया है। जांच एजेंसी ने असीमानन्द व भरत भाई की भूमिका को अहम माना है। असीमानन्द ने ही भरत व सुनील जोशी को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई थी। इस सहायता से अन्य साथियों ने मोबाइल व विस्फोटक की व्यवस्था की और उन्हें दरगाह में रखा। इन्दे्रश कुमार के अलावा रमेश, अमित उर्फ हकला, प्रज्ञा, समुन्द्र व जयन्ति भाई के खिलाफ अनुसंधान लम्बित रखा है।
बहस 24 अगस्त से : एनआईए ने इस मामले में असीमानन्द के खिलाफ दो दिन पहले चार्जशीट पेश की थी। इस मामले में बुधवार को सुनवाई थी। सीबीआई मामलात की विशेष अदालत ने प्रसंज्ञान लेकर बहस के लिए 24 अगस्त का दिन तय किया है। इसके साथ ही बचाव पक्ष को चार्जशीट की प्रति उपलब्ध कराई गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...