आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 जुलाई 2011

‘ई-सुगम’ से ऑनलाइन शिकायत

 
कोटा। यदि आप सरकारी विभागों से संबंधित भ्रष्टाचार अथवा गड़बड़ी काम की शिकायत करना चाहते हैं, तो इसके लिए कलेक्ट्रेट के चक्कर काटने की जरूरत नहीं। घर बैठे इंटरनेट के जरिए राज्य सरकार की ‘ई-सुगम’ ऑनलाइन सुविधा से किसी भी विभाग से संबंधित अपनी शिकायत वेबसाइट पर दर्ज करा सकते हैं। एक निश्चित समय के बाद उसका जवाब भी आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगा। राज्य सरकार ने इस माह से यह वेब पोर्टल सुविधा राज्य के हर जिले में लागू कर दी है। इसमें शिकायतकर्ता अपने शिकायत नंबर से उस पर कार्रवाई की स्थिति भी ऑनलाइन देख सकेंगे। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) की जयपुर टीम ने यह वेबसाइट तैयार की है। भविष्य में मोबाइल पर ई-सुगम के जरिए शिकायत और एसएमएस से जवाब देने का विकल्प भी दिया जा सकता है।

अभी यह था सिस्टम
सरकारी विभागों से संबंधित काम की शिकायत अभी कलेक्ट्रेट में जन अभाव अभियोग प्रकोष्ठ में मैन्युअल दर्ज कराई जाती थी। कर्मचारी नहीं मिलने पर शिकायतकर्ता को ऑफिस के कई चक्कर काटने पड़ते थे। यह शिकायत संबंधित विभाग को भेजने में 3 से 5 दिन लगते थे, उसके बाद जवाब आने में 7 से 15 दिन तक लग जाते थे। इससे कई शिकायतों का समाधान नहीं हो पा रहा था।

सीएम की नजर में सारी शिकायतें
राज्य में किसी भी सरकारी महकमे से जुड़ी जन शिकायत व्यक्तिगत या समूह स्तर पर अधिकतम 4 हजार शब्दों में की जा सकती है, यह शिकायत उस विभाग के अधिकारी के बाद कलेक्टर, संबंधित शासन सचिव, मुख्यमंत्री कार्यालय और गवर्नर हाउस में भी ऑनलाइन दिखेगी। मुख्यमंत्री कभी भी किसी विभाग की जनशिकायतों को ऑनलाइन देख सकेंगे।

जरूरी होगा समाधान करना
"यह ऑनलाइन मल्टीचैनल सिस्टम है, जिसमें शिकायत कलेक्टर से सीएमओ तक सभी के पास पहुंचेगी, जिससे विभाग को उसका त्वरित निस्तारण करना जरूरी हो जाएगा।"
बीएल कोठारी, नोडल अधिकारी व एडीएम सिटी

सिस्टम में बढ़ेगी पारदर्शिता
"ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने से सरकारी सिस्टम में पारदर्शिता बढ़ेगी। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि किसी भी शिकायत को दबाया नहीं जा सकेगा।"
मुकेश झा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...