आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 जुलाई 2011

हैकिंग के आगे कुछ भी सैफ नहीं

 
 
कोटा पुलिस व कई आईटी एक्सपर्ट की मौजूदगी के बीच 25 साल के अंकित फाडिया ने बीएसएनएल की वेबसाइट हैक कर ली। उस पर बिल संबंधी गोपनीय जानकारी भी उजागर कर दी। फिर एक पुलिसकर्मी को मंच पर बुलाया और उनके सामने उन्हीं की आईडी खोल दी।

लगातार एक के बाद एक लाइव डेमो से फाडिया ने बता दिया कि साइबर क्राइम के इस दौर में कुछ भी सैफ नहीं है, इसलिए अब हमें अलर्ट व अपडेट होने की जरूरत है।

प्रख्यात एथिकल हैकर अंकित फाडिया ने सोमवार को दैनिक भास्कर और गुरुकुल इंजीनियरिंग कॉलेज के साझा तत्वावधान में इंद्रविहार स्थित आइनॉक्स में हुई हैक्टिविटी सेमिनार में हैकिंग के लाइव डेमोस्ट्रेशन दिए। उन्होंने कई महत्वपूर्ण वेबसाइट हैक करके सबको चौंका दिया। उन्होंने प्राइवेसी ऑन, आतंकी स्टेगनोग्राफी, ईमेल स्पूर्फिग, पासवर्ड क्रेकिंग, रोड साइन क्रेकिंग और एटीएम मशीन हैकिंग के बारे में उपयोगी जानकारी देते हुए हैकिंग के लाइव डेमो भी दिखाए।

सेमिनार के मुख्य अतिथि एएसपी लक्ष्मण गौड़ थे, अध्यक्षता गुरुकुल इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक डॉ. बीएल गोचर ने की। निदेशक शैलेंद्र सिंह, राकेश गौतम व आदित्य कौशिक ने अतिथियों का स्वागत किया। प्रिंसीपल प्रो.आरसी मिश्रा ने कहा कि हैकिंग एक एक्टिविटी है, जिसके बारे में इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को उपयोगी जानकारी मिली है। सेमिनार में पुलिस उपअधीक्षक संजय गुप्ता,पंकज चौधरी,चंद्रशील सिंह, पारस जैन सहित कई अधिकारियों व पुलिसकर्मियों ने साइबर क्राइम के बारे में जानकारी ली।


नासा के सैटेलाइट की दिशा बदल दी

फाडिया ने बताया कि कुछ साल पहले नासा ने जैसे ही एक सैटेलाइट लांच किया, रूस के 11 साल के हैकर ने बेडरूम में बैठकर नासा के नेटवर्क को हैक करके अंतरिक्ष में उनकी दिशा ही बदल दी और कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया था।

साइबर क्राइम रोकने के दिए टिप्स

फाडिया ने सेमिनार में साइबर क्राइम की पहचान करने के लिए उपयोगी जानकारी दी। साइबर अपराधी ट्रोजन (रिमोट एडमिनिस्ट्रेटिव टूल्स) के सहारे संवेदनशील डाटा चुरा सकते हैं। win backdoor सबसे लेटेस्ट ट्रोजन टूल है। जिसे एंटीवायरस भी ट्रेस नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने सेमिनार में एक पुलिसकर्मी का ईमेल पासवर्ड हैक करके दिखाया।

90 फीसदी नहीं जानते हैकिंग के बारे में

जनवरी, 09 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ट्विटर हैक करके क्रिमिनल हैकर्स ने अपने इरादे बता दिए थे। इसके बाद भी स्थिति यह है कि आज भी 90 फीसदी इंटरनेट यूजर्स नहीं जानते हैं कि उनके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस और पासवर्ड हैक किया जा सकता है।



ऐसे बचें हैकिंग से

१ फायर बॉल (साफ्टवेयर) का उपयोग करें।

२.एंटीवायरस अपडेट करते रहें।

३.एंटी स्पाईवेयर (साफ्टवेयर) का प्रयोग भी करें।

४.हर 15 दिन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करें व पासवर्ड बदले।

५.स्ट्रांग पासवर्ड में केरेक्टर, सिंबल व न्यूमेरिक का प्रयोग करें।

६. वायरलैस नेटवर्क में डब्ल्यूपीए सिक्योरिटी-2 काम में लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...