आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 जुलाई 2011

कैसे पता चलता है यदि कहीं छुपा हो खजाना?

कैसे पता चलता है यदि कहीं छुपा हो खजाना?

 
 
 
खजाना शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में हीरे-मोती, सोना-चांदी, धन-दौलत के ढेर का चित्र उभर आता है। शास्त्रों में खजानों के संबंध में कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। आधुनिक युग में बढ़ती आवश्यकताओं के चलते काफी लोगों को कड़ी मेहनत के बाद भी पर्याप्त धन प्राप्त नहीं हो पाता। ऐसे में यदि उस व्यक्ति को खजाना मिल जाए वह पलभर में मालामाल हो सकता है।

ऐसे अनेक किस्से-कहानियां अक्सर सुने या सुनाए जाते हैं जिनमें खजाना के संबंध में जानकारियां होती हैं। अपार धन संपदा कहीं भी दबी हो सकती है और इसे खोजने के प्रयास कई लोगों द्वारा किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि खजाना हर किसी व्यक्ति को नहीं मिल सकता। जिसकी किस्मत में अचानक अपार धन प्राप्त करने के योग हैं वहीं गुप्त खजाना प्राप्त कर सकता है।

शास्त्रों के अनुसार गुप्त खजाना कहां छिपा होता है? यह मालूम करने के कई उपाय बताए गए हैं। जिस भी स्थान पर अपार धन, सोना-चांदी, हीरे-मोती छिपे या दबे होते हैं वहां सफेद नाग या कोई बहुत पुराना नाग अवश्य दिखाई देता है। इसके अलावा कहीं-कहीं नागों के झूंड भी ऐसे गुप्त खजानों की रक्षा करते हैं। ऐसे नागों का दिखाई देना ही इस बात की ओर इशारा करता है कि उस क्षेत्र में कहीं खजाना दबा हो सकता है। ऐसा खजाना मिलता उसे ही है जिसकी किस्मत में उसे प्राप्त करने का योग है। अन्य लोगों को इस संबंध में कुछ भी हाथ नहीं लगता

3 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी उम्दा प्रस्तुति कल शनिवार (09.07.2011) को "चर्चा मंच" पर प्रस्तुत की गयी है।आप आये और आकर अपने विचारों से हमे अवगत कराये......"ॐ साई राम" at
    चर्चाकार:Er. सत्यम शिवम (शनिवासरीय चर्चा)

    जवाब देंहटाएं
  2. ab pata chala kisi kisi mandir me saanp kuon bane hote hain.

    जवाब देंहटाएं
  3. पुराने समय की प्रतीक हैं ये सब ... ट्रेफिक सिग्नल की तरह ...

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...