आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 जुलाई 2011

सुहाग उजड़ने की आशंका से कांप जाती है पत्नी

| Email 


 
 
जोधपुर। कश्मीर में आतंकियों से मुकाबला करते शहीद हुए नायब सूबेदार लालसिंह के बारे में परिजनों ने उनकी पत्नी ओमकंवर से अभी सच्चाई छुपा रखी है, लेकिन सुहाग उजड़ने की आशंका से ओमकंवर रह-रह कर कांप जाती हैं। पति से मोबाइल फोन पर बात कराने की जिद करते हुए वे बार-बार फफक पड़ती हैं। वे किशोर बाग स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। परिवार के सदस्य उन्हें यही विश्वास दिला रहे हैं कि लालसिंह गोली लगने से घायल हो गए और उनका ऑपरेशन हुआ है। इसके बावजूद ओमकंवर के चेहरे पर चिंता की लकीरें उनके अंतद्र्वंद्व की पीड़ा स्पष्ट बयान करती हैं।
इधर लालसिंह की मां पवन कंवर अपने बेटे को गोली लगने की खबर सुनने के बाद से दुखी हैं, लेकिन फिर भी एक उम्मीद मन में है कि पहले की तरह बेटा मौत को मात देकर फिर से सकुशल लौट आएगा।बीजेएस कॉलोनी में अपनी बेटी सीमा व बेटे भोमसिंह के साथ रहने वाली ओमकंवर को सुसराल वालों ने जब सूचना दी कि लालसिंह आतंकियों की गोली से घायल हो गए हैं, तो मानो पैरों के नीचे जमीन खिसक गई। वे हिम्मत जुटा कर सुसराल चली गईं, लेकिन उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें बुधवार रात अस्पताल में भर्ती कराया गया। गुरुवार को जब भास्कर संवाददाता ने उनसे मुलाकात की तो वे रोते हुए पूछने लगी कि वे फोन क्यों नहीं कर रहे?
देश सेवा का जुनून था लालसिंह में
लालसिंह के बड़े भाई भीम सिंह ने बताया कि लालसिंह में देश सेवा का ऐसा गजब का जुनून था कि वे आतंकियों या सीमा पार दुश्मन से लड़ने का कोई मौका नहीं गंवाना चाहते थे। वे तीन साल बाद रिटायर होने वाले थे। उन्हें पिछली बार गोली लगने पर जम्मू कश्मीर की बजाय दूसरी जगह पोस्टिंग लेने के लिए दबाव डाला गया, मगर वे नहीं माने। वे हमेशा कहते थे कि आतंकियों से लड़ते मौत भी आ जाए तो गम नहीं।
दो दिन पहले ही तो आने का वादा किया था
ओमकंवर ने बताया कि मंगलवार रात लालसिंह का फोन आया था। उन्होंने अगले सप्ताह दो महीने की छुट्टी पर आने का वादा किया था। वे रोजाना रात को फोन कर घर के हाल-चाल पूछने के साथ घाटी के माहौल के बारे में बातचीत करते थे। तमाम आशंकाओं के बावजूद ओमकंवर बोलीं, बस एक बार उनसे फोन पर बात हो जाए तो चैन आ जाए।
राखी बांधने आने वाली थीं बहनें
लालसिंह इस बार रक्षा बंधन जोधपुर में मनाने वाले थे। उनकी मुंबई में रहने वाली बहनें सागर कंवर व खम्मा कंवर भाई को राखी बांधने जोधपुर आने वाली थीं। जब उन्हें भाई के शहीद होने की खबर मिली तो वे दोनों जोधपुर आ पहुंचीं। हालांकि वे अपनी मां व भाभी के सामने भाई के खोने की पीड़ा को छुपाए हुए हैं, लेकिन बहनों के भी पहुंचने से पवन कंवर व ओमकंवर की घबराहट बढ़ती जा रही है।
ढाई साल पहले ही बनाया घर
बीस साल से सेना में नौकरी के दौरान आतंकियों से मुकाबला करते रहे लालसिंह की बेटी सेंट्रल स्कूल में बारहवीं और बेटा नवीं कक्षा में पढ़ते हैं। उनकी पढ़ाई के लिए ढाई साल पहले बीजेएस कॉलोनी में मकान बनवाया था। ओमकंवर यहां दोनों बच्चों के साथ रह रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...