आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जुलाई 2011

सर्वोच्च न्यायालय ने यौनकर्मियों के लिए समिति बनाई

 
 
 
नई दिल्ली. सर्वोच्च न्यायालय ने यौनकर्मियों के सर्वेक्षण व उनके पुनर्वास के लिए मंगलवार को एक समिति गठित की। सर्वोच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति मरक डे काटजू और न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा की खंडपीठ ने कहा कि वरिष्ठ वकील प्रदीप घोष व जयंत भूषण समिति की अध्यक्षता करेंगे। इसमें यौनकर्मियों के लिए काम करने वाले तीन स्वयंसेवी संगठन (एनजीओ) भी शामिल होंगे।

न्यायालय ने केंद्र व राज्य सरकारों और साथ ही साथ संघशासित प्रशासनों को निर्देश दिया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में यौनकर्मियों का एक सर्वेक्षण कराएं और समिति को अपनी रपट सौंपें।

अदालत ने सरकारों से समिति को पूरा सहयोग व सहायता देने के लिए कहा है।

यह समिति मानव तस्करी रोकने,इस व्यवसाय को छोड़ना चाहने वाले यौनकर्मियों के पुनर्वास व यही व्यवसाय जारी रखने वाले यौनकर्मियों के लिए बेहतर स्थितियां बनाने के सम्बंध में सुझाव देगी।

अदालत द्वारा यौनकर्मियों की पुनर्वास समस्याओं का संज्ञान लेने के बाद समिति की नियुक्ति की गई है। यह मुद्दा तब उठा जब पश्चिम बंगाल में एक यौनकर्मी की हत्या के दोषी आदमी का मामला सामने आया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...