आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जुलाई 2011

नार्वे नरसंहार के आरोपी ब्रेविक ने बनारस से बनवाए थे बैज


ओस्‍लो. नॉर्वे में हाल में हुए बम धमाकों और गोलीबारी की घटना के बाद राजधानी ओस्‍लो में आज फिर एक बार अफरातफरी मच गई। बुधवार तड़के एक संदिग्‍ध सूटकेस मिलने की खबर फैलने के बाद ओस्‍लो में सभी ट्रेन और बस सेवाएं रोक दी गईं। एहतियात के तौर पर राजधानी के सेंट्रल स्‍टेशन परिसर को खाली करा लिया गया है। एनएसबी रेलवे के अधिकारी के मुताबिक, 'सभी ट्रेन और बस सेवाएं अगली सूचना तक रोक दी गई हैं। पुलिस ने किसी शख्‍स को स्‍टेशन परिसर में घुसने से मना किया है।'

नॉर्वे में पिछले दिनों हुई गोलीबारी में 76 लोगों की हत्‍या करने वाले एंडर्स बेरिंग ब्रेविक ने इस घटना को अंजाम देने के लिए ड्रग्‍स का सहारा लिया था। यह सनसनीखेज खुलासा किया है ब्रेविक के वकील ने। वकील का मानना है कि ब्रेविक विक्षिप्त है। आरोपी ने लोगों को मारने की बात कबूल कर ली है लेकिन यह नहीं माना है कि वह अपराधी है।

ब्रेविक ने इस घटना के बाद पूछा था कि उसे इस घटना में मारे जाने वाले लोगों की संख्‍या का अंदाजा नहीं है। उसने अपने वकील से कहा, मुझे बताया जाए कि मेरी गोलियों से कितने मारे गए हैं।

खुद को 'योद्धा' बताने वाले 32 साल के ब्रेविक (तस्‍वीर में) का मानना है कि उसने '60 साल की जंग' शुरू की है और आने वाले दशकों में उसे पश्चिमी यूरोप के 'रक्षक' के तौर पर याद किया जाएगा। उसका मानना है कि यूरोप को 'मार्क्स संस्कृति' और 'मुस्लिमों के आक्रमण' से बचाया जाना चाहिए।

ब्रेविक के वकील  गीयर लिप्पेस्टाड ने कहा है कि उसके मुवक्किल ने गोलीबारी को अंजाम देने से पहले भारी मात्रा में ड्रग्‍स लिया ताकि ऐसी घटना को अंजाम दे सके।

ब्रेविक ने इस घटना को अंजाम देने से पहले 'ईसीए स्‍टैक' का भारी डोज लिया जिसमें कई नशीली चीजें मिली होती हैं। इसी वजह से वह इस घटना में मारे गए लोगों की संख्‍या भी भूल गया। इनमें कैफीन और एस्पिरिन के अलावा 'इफेड्राइन' नामक एक शक्तिशाली दवा भी थी जिसका इस्‍तेमाल एथलीट अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए करते हैं।

लिप्पेस्टाड का कहना है, 'यह पूरा मामला इस बात की ओर संकेत करता है कि वह विक्षिप्त है।' वकील ने बताया कि उनके मुवक्किल ने अपना आरोप स्वीकार कर लिया है और माना है कि उसने ज्यादती की है लेकिन यह नहीं माना कि वह अपराधी है।

ब्रेविक के वकील का कहना है कि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि ब्रेविक अदालती सुनवाई के दौरान खुद को विक्षिप्त मानता है कि नहीं। इस मामले की सुनवाई शुरू होने में साल भर लग सकता है। वकील का कहना है कि ब्रेविक ने बताया है कि वह इस्लाम विरोधी गुट का सदस्य है, जिसके दो सेल नॉर्वे में और कई सेल दूसरे देशों में काम कर रहे हैं। हालांकि लोगों को इस बात पर भरोसा नहीं हो रहा है कि क्या वाकई में ऐसे कोई सेल काम कर रहे हैं।

बनारस से जुड़े तार

ब्रेविक के संबंध बनारस से जुड़े थे। बनारस के एक बुनकर मोहम्‍मद असलम अंसारी से ब्रेविक करीब सालभर से नियमित संपर्क में था। ब्रेविक ने अपने धर्मयोद्धा संगठन के लिए वाराणसी की कंपनी से बैज बनवाए थे। उसके घोषणा पत्र में खुलासा हुआ है कि ‘बैज ऑफ द जस्टियर नाइट' के लिए ऑर्डर वाराणसी स्थित इंडियन आर्ट कंपनी को दिया था।

बीते 22 जुलाई को राजधानी स्थित एक 17 मंजिला इमारत में कार बम धमाके और उटोया द्वीप के यूथ कैंप में अंधाधुंध
गोलीबारी में 93 लोग मारे गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...