आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जुलाई 2011

प्लीज! हमारा भी पुनर्वास करो या चूहों से बचाओ

| Email  Print Comment
 
 
कोटा. यकीन नहीं आता कि यह शहर अब इतना बदल चुका है। इतना कि, इसके तेजी से हो रहे विस्तार और बढ़ते आशियानों के बीच हमारे लिए छोटा सा ‘कोटा’ नहीं रहा। शायद शहर यह भी भुला बैठा कि जिस बैराज के सहारे वह विकास के नए आयाम लिख रहा है, उसकी खूबसूरती हम ही से है। बैराज के जन्म (1960) से हम एक-दूसरे के सुख-दुख में साथी रहे हैं। वर्ष 1996-97 में इसका बड़ा ऑपरेशन हुआ (बड़ी मरम्मत) तब भी हमने साथ नहीं छोड़ा और हम वहीं डटे रहे। अभी (20 नवंबर,10) हमने साथ ही गोल्डन जुबली (बैराज के 50 वर्ष ) मनाई थी। तो फिर हम बैराज और उसकी सुरक्षा के दुश्मन कैसे हो सकते हैं। जो वाकई दुश्मन (चूहे) हैं, उनके बजाय हमें हटाने की योजना बनाई जा रही है। हमें इससे जुदा करने ख्याल आखिर आपके मन में आ कैसे गया।

देश को हजारों इंजीनियर, आईआईटीयन और डॉक्टर देने वाली इस शिक्षा नगरी में क्या एक भी ऐसा शख्स नहीं, जो चूहों का इलाज ढूंढ़कर हमारा आशियाना बचा सके ! अगर नहीं तो, फिर भी जैसा इस देश का सरकारी कायदा है, बस्ती उजाड़ने पर पुनर्वास किया जाता है। तो फिर हमें उस हक से भी वंचित क्यों किया जा रहा है। बुद्धिजीवियों का हम मूक परिंदों के प्रति आखिर यह कौनसा न्याय है?

आप सामथ्र्यवान हो, हठ करोगे तो शायद हम मूक प्राणी मान भी जाएं, लेकिन पुराने कोटा के दीन दादा व सिंधी कॉलोनी के मलकानी अंकल की तरह उन कई लोगों की तो सोचो। दाना तो बहाना है वे रोज सुबह अपने जज्बात हमसे बांटने आते हैं। पिछले 20 साल से चने-दानों के सहारे सकतपुरा की तुलसी व शांति बाई की आजीविका चल रही है। पिछले पांच दिन से खाली हाथ लौटते इन सबके चेहरों पर हमने गुस्सा देखा है। हमें इन पर यकीन है कि कोई सख्ती भी शायद इनको नहीं रोक पाए, कभी सुबह जल्दी तो कभी चुपके से ये हमें दाना डाल ही जाएंगे। रविवार व सोमवार को तुमने देख ही लिया कि अपनी छोटी-छोटी मुट्ठियों में दाने भरकर बच्चे किस तरह हमारी तरफ दौड़े चले आए। इसलिए हमारा भी यही अनुरोध है कि अब यह नाता मत टूटने दो। कुछ ऐसा करो कि आधुनिकता के साथ परंपरा का नाता जुड़ा रहे, बस हमारे ही दानों पर पलकर आज हमारे आशियाने के लिए खतरा बने ये ‘चूहे’ दूर हो जाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...