आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 जुलाई 2011

बोफोर्स तोफ खरीदने का रास्ता साफ



india news

नई दिल्ली। करीब ढाई दशक के लम्बे इंतजार के बाद भारतीय सेना आखिरकार इस साल अपने तोप खाने में नई तोपें शामिल करेगी। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, जर्जर होते जा रहे तोपखाने में इस साल अल्ट्रा लाइट हावित्जर तोपें जुड़नी शुरू हो जाएंगी और इनकी खरीददारी के लिए अमरीका के साथ निकट भविष्य में अनुबंध पर हस्ताक्षर होंगे।
सेना सीधे विदेशी सैन्य बिक्री की प्रक्रिया के जरिए अमरीका से 145 अल्ट्रा लाइट तोपें खरीद रही है। एम 777 नाम की इन तोपों की खरीददारी की होड़ में सिंगापुर काइनेटिक्स की तोपें भी शामिल थीं, लेकिन आयुध फैक्ट्री बोर्ड से जुडे सीबीआई के एक मामले में नाम आने के कारण उसे काली सूची में रखा जा चुका है। समझा जाता है कि इन तोपों का इस्तेमाल लद्दाख और पूर्वोत्तर क्षेत्र में चीन की ओर से पैदा होने वाले खतरों से निपटने के लिए मुख्य रूप से किया जाएगा।
भारतीय सेना की योजना अल्ट्रा लाइट के अलावा 158 खींच कर ले जाने वाली टाव्ड एवं व्हील्ड तोपें, 100 ट्रैक्ड तोपें और 180 व्हील्ड तोपें खरीदने की है। अल्ट्रा लाइट तोपों के परीक्षण की रिपोर्ट पहले ही लीक हो गई थी और सेना इस मामले की जांच करा रही है, लेकिन सौदे को आगे बढ़ाने में यह बात आड़े नहीं आएगी।
 भागा घोटाले का जिन्न
बोफोर्स घोटाला सामने आने से सेना ढाई दशक से एक भी नई तोप अपने तोपखाने में शामिल नहींकर पाई है। हर बार तोपों की खरीददारी उस घोटाला के जिन्न से नहीं की जा रही थी। इससे पहले भारत अमरीका के साथ विदेशी बिक्री की प्रक्रिया के माध्यम से परिवहन विमान सी-130 जे और सी-17 ग्लोबमास्टर विमानों का सौदा कर चुका है। सेना के लिए इस प्रक्रिया के तहत यह पहला सौदा है, जिस पर करीब 65 करोड़ डॉलर की लागत आने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...