आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 जुलाई 2011

स्खलन के कारण फिर रुकी अमरनाथ यात्रा

स्खलन के कारण फिर रुकी अमरनाथ यात्रा

 

 
 
 
| Email  Print Comment
 
 
 
जम्मू भारी बारिश तथा भूस्खलन के कारण रविवार को बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए बालटाल तथा पहलगाम से यात्रियों को रवाना नहीं किया गया। वहीं हाइवे पर जमा हो गए बेहिसाब यात्रियों को देखते हुए रविवार को भी जम्मू से आधिकारिक जत्था रवाना नहीं किया गया। सोमवार को भी जत्था नहीं जाएगा। रविवार को हाइवे पर जम्मू से लेकर झज्जर कोटली तक दिन भर अभूतपूर्व जाम लगा रहा। विभिन्न स्थानों पर करीब 60 हजार यात्री फंसे हुए हैं। इसी बीच यात्रा पर आए लुधियाना के श्रद्धालु ए प्रसाद और औरंगाबाद के रघुनाथ की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। यात्रा के दौरान इस साल अब तक 8 श्रद्धालु दम तोड़ चुके हैं। पवित्र गुफा के अब तक करीब 80 हजार यात्री दर्शन कर चुके हैं।

हजारों यात्री अटके : मार्ग अवरुद्ध होने से गैर पंजीकृत करीब 2 हजार यात्री वाहन पठानकोट, जम्मू और श्रीनगर हाईवे पर फंस गए हैं। जबकि 60 हजार श्रद्धालु बालटाल, शेषनाग, पंचतरणी और नुनवान बेस कैंप सहित विभिन्न जगहों पर फंस गए हैं।

यात्रियों से ज्यादा वसूली : ट्रेवल एजेंसी संचालक और हेलिकाप्टर से यात्रा करने वाले यात्रियों से स्थानीय स्तर पर अधिक किराया वसूलने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। यात्रियों का आरोप है कि दस से 45 प्रतिशत अधिक किराया वसूला जा रहा है। हेलिकाप्टर यात्रा करने वालों के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड प्रतिदिन 180 टिकट जारी कर रही है।


बिना पंजीकरण यात्रा न करें : बोर्ड

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी आरके गोयल ने स्पष्ट तौर पर कहा कि बिना पंजीकरण के किसी भी यात्री को जाने नहीं दिया जाएगा। गोयल ने यात्रियों को पंजीकरण की तारीख पर ही यात्रा करने का सुझाव दिया है। उन्होंने यात्रा के दौरान यात्रियों से दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। जम्मू में विभिन्न जगहों पर करीब 30 हजार यात्री फंसे हुए हैं।


यात्रा जारी रखने पर उहापोह

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड का कहना है कि बालटाल व पहलगाम से यात्रा को जारी करने बारे निर्णय 4 जुलाई को मौसम के हालात देखते हुए लिया जाएगा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटों में बालटाल, पहलगाम रूट पर भारी बारिश और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...