आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 जुलाई 2011

पाकिस्तानी के शरीर में धड़का हिंदुस्तानी दिल

 
| Email
 
 
चेन्नई. पाकिस्तान के 54 वर्षीय रियाज मोहम्मद के शरीर में इस वक्त एक हिंदुस्तानी का दिल धड़क रहा है। चेन्नई के एक अस्पताल में हाल ही में यह हृदय प्रत्यारोपण किया गया। रियाज मोहम्मद की 2003 में बायपास सर्जरी हुई थी। लेकिन वे स्वस्थ नहीं हुए और उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती गई।

स्वास्थ्य ज्यादा खराब होने पर उनके परिजन उन्हें जून में चेन्नई लेकर आए और यहां के फ्रंटियर लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती कराया। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. केएम चेरियन ने बताया कि रेडो बायपास सर्जरी के इस मामले में रियाज के लिए हृदय प्रत्यारोपण ही एक मात्र विकल्प बचा था।

अस्पताल की ओर से जारी बयान में डॉ. चेरियन ने बताया कि रियाज को तमिलनाडु नेटवर्क फॉर ऑरगन शेयरिंग (टीएनओएस) में पंजीकृत किया गया। उन्हें उचित डोनर मिलने तक इंतजार करना पड़ा।

8 जुलाई की रात को उपनगरीय पुरुम्बक्कम स्थित ग्लोबल हॉस्पिटल में एक डोनर का हृदय उपलब्ध होने की जानकारी मिली। एक सड़क हादसे में इस व्यक्ति की मौत हुई थी। डॉ. चेरियन ने बताया, ‘मृतक के परिजनों की सहमति और राज्य संयोजक के दफ्तर से हरी झंडी मिलने के बाद पहले पूरे देशभर में ऐसे मरीज की तलाश की गई जिसे हृदय प्रत्यारोपण की जरूरत हो। लेकिन तमिलनाडु और देश के अन्य हिस्सों में ऐसा कोई भी भारतीय मरीज नहीं मिला जिसे यह हृदय प्रत्यारोपित किया जा सकता हो। अंतत: हमारे अस्पताल को प्रस्ताव दिया गया।’

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. केएम चेरियन के मुताबिक,करीब साढ़े पांच घंटे की सर्जरी के बाद रियाज के शरीर में हृदय सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित कर दिया गया। उनकी हालत अब स्थिर है और दो हफ्ते के भीतर अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे पाक नागरिक रियाज मोहम्मद ने कहा,‘शुक्रिया, भारत शुक्रिया।’

तेजी से हुआ काम

> सड़क दुर्घटना में मारे गए व्यक्ति का 19 जुलाई की रात 1:47 बजे हृदय निकाला गया।
> फिर 24 मिनट के भीतर इसे 34.8 किमी दूर स्थित लाइफलाइन अस्पताल लाया गया।
> तेज गति के लिए पुलिस की मदद ली।
> उसने हृदय को तेजी से पहुंचाने के लिए ‘ग्रीन कॉरिडोर’ की व्यवस्था की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...