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12 जुलाई 2011

प्रोडक्ट में गड़बड़ी की ऑनलाइन शिकायत


india news

नई दिल्ली। किसी भी प्रोडक्ट में शिकायत के लिए अब आपको बार-बार उपभोक्ता अदालत के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यदि सब कुछ ठीक रहा, तो आप अपनी शिकायत अपने कंप्यूटर से ही कर सकेंगे। इसके लिए उपभोक्ता मंत्रालय ने मशक्कत शुरू कर दी है।
सूत्रों के मुताबिक, ऑनलाइन शिकायत सीधे उपभोक्ता अदालत पहुंचेगी। शिकायतकर्ता को शिकायत मिलने की जानकारी भी दे दी जाएगी। शिकायत मिलने के बाद सीधे उसे संबंधित कम्पनी को भेजा जाएगा। कम्पनी के पास यह विकल्प रहेगा कि वह या तो जवाब कंज्यूमर कोर्ट को दे या फिर ग्राहकों से बात करके उनकी समस्या का हल करे। ऎसी हालत में उसे कंज्यूमर कोर्ट को समस्या के हल की सूचना देनी होगी। सूत्रों के अनुसार, अगर मामला बड़ा हो तो कम्पनी चाहे तो ग्राहकों से तमाम दस्तावेज मंगा सकेगी। वह ग्राहकों को कोर्ट में भी बुला सकेगी, ताकि बात आमने-सामने हो सके।
सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय के समक्ष यह प्रस्ताव लम्बे समय से अटका हुआ है। मगर, अब इसे अमल में लाने की तैयारी है। प्रस्ताव के तहत, बेशक उपभोक्ता को अपनी शिकायत कंज्यूमर कोर्ट भेजते समय संबंधित दस्तावेज साथ में भेजना होगा। इसके अलावा उपभोक्ताओं को अपना पता और फोन नम्बर भी देना होगा।

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