आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 जुलाई 2011

मुंबई ब्लास्ट: संदिग्ध आरोपी की पुलिस हिरासत में मौत

मुंबई ब्लास्ट: संदिग्ध आरोपी की पुलिस हिरासत में मौत

 

 
मुंबई. मुंबई में हुए आतंकी हमलों के सिलसिले में हिरासत में लिए गए एक संदिग्ध आतंकवादी की पुलिस से पूछताछ के दौरान मौत हो गई है। पुलिस के अनुसार पूछताछ के दौरान उसकी तबियत बिगड़ी और अस्पताल में उसकी मौत हो गई। लेकिन परिवारजनों ने पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। खूफिया सूत्रों को ये सबूत भी मिले हैं कि इंडियन मुजाहिदीन का आईएम के कई आतंकवादी पाकिस्तान में पनाह लिए हुए हैं। हैदराबाद के करीब २१ युवक इस समय कराची या फिर मध्य पूर्वी देशों में छुपे हुए हैं।
महाराष्ट्र आतंकवाद रोधी दस्ता (एटीएस) ने बुधवार को हुए तिहरे बम धमाकों में किसी आत्मघाती हमलावर के शामिल होने की संभावना को खारिज करते हुए कहा कि शनिवार रात तक संदिग्ध हमलावर का स्केच तैयार कर लिया जाएगा। एटीएस के हाथ इस मामले में कुछ अहम सुराग लगे हैं।  एटीएस प्रमुख राकेश मारिया ने कहा कि कुछ सुराग मिले हैं और जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। इस बारे में उन्होंने विवरण देने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि जांच और फारेंसिक विशेषज्ञों के घटनास्थल की जांच करने के बाद जांचकर्ताओं के मुताबिक वहां कोई आत्मघाती हमलावर मौजूद नहीं था।मारिया ने कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों से मिली जानकारी के आधार पर आज रात तक संभावित संदिग्ध का स्केच तैयार कर लिया जाएगा और उसे जांचकर्ताओं को वितरित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों ने उस धातु के कंटेनर के कुछ टुकड़ों को प्राप्त कर लिया है जिसमें विस्फोटक रखा गया था।मारिया ने कहा कि विस्फोट के लिए अमोनियम नाइट्रेट, कच्चे तेल और डिजिटल टाइमर का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने बताया कि विस्फोट से संबंधित जांच के तहत महाराष्ट्र एटीएस और अपराध शाखा की टीम उत्तर प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान के कई जगहों पर गई हुई है।एटीएस प्रमुख मारिया ने कहा कि वे संबंधित राज्यों की पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों की मदद ले रहे हैं। मारिया ने कहा कि कुछ आरोपी मध्यप्रदेश में रह रहे हैं और उनसे पूछताछ भी की गई है। उन्होंने कहा कि पहले से कई माड्यूल के गिरफ्तार किए गए सदस्यों से पूछताछ की गई हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस मामले को सुलझाने में कोई मदद मिल सकती है या नहीं। उन्होंने बताया कि अभी तक किसी को भी हिरासत में नहीं लिया गया है।

एटीएस प्रमुख ने कहा कि जो सीसीटीवी फुटेज मिले हैं वे धुंधले हैं और जांचकर्ता एक या दो दिन के भीतर घटनास्थल पर मौजूद सीसीटीवी कैमरे से बेहतर तस्वीर प्राप्त कर लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...