आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 जुलाई 2011

रूस और चीन ने कराया अमेरिका पर इतिहास का सबसे बड़ा साइबर हमला!

रूस और चीन ने कराया अमेरिका पर इतिहास का सबसे बड़ा साइबर हमला!

 
 
 
वाशिंगटन.विश्व का सबसे ताकतवर देश अमेरिका अपनी सुरक्षा व्यवस्था के गढ़ पेंटागन पर साइबर हमले रोक पाने में विफल रहा। विदेशी हैकर अमेरिकी रक्षा मुख्यालय से एक-दो नहीं 24 हजार फाइलें चुरा ले जाने में सफल रहे। यह तथ्य अमेरिकी रक्षा उपमंत्री विलियम लिन ने गुरुवार (भारतीय समयानुसार शुक्रवार) को स्वीकार किया।
लिन ने कहा कि पेंटागन के अत्यधिक सुरक्षा वाले कंप्यूटरों में सेंध लगा कर हैकर ‘बेहद संवेदनशील व्यवस्थाओं के बारे में’ जानकारियां चुराने में सफल रहे। उन्होंने इसे अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा हमला बताया।
पेंटागन की यह स्वीकारोक्ति ऐसे समय में आई है जब पेंटागन ने साइबर हमले रोकने के लिए नई साइबर नीति की घोषणा की है। अलबत्ता लिन ने माना कि हैकरों को शायद पेंटागन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी क्योंकि यहां चुराने के लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी थी।
क्या हुआ चोरी
सैटेलाइट्स के डिजाइन
मानवरहित यान (यूएवी) के आधुनिकीकरण से जुड़ी जानकारी
अत्याधुनिक सैन्य तकनीक
चोरी से इन मामलों में बढ़ी चिंता
संवेदनशील तंत्रों, वैमानिकी, निगरानी तकनीक, सेटेलाइट संचार व्यवस्था, रक्षा नेटवर्क की सुरक्षा, टैंकों, लड़ाकू विमानों, युद्ध पोतों, पनडुब्बियों के कलपुर्जे।
क्या है नई रणनीति
साइबर स्पेस को जल, थल और वायु की तरह ही देखा जाएगा।
21वीं सदी में बिट्स और बाइट्स उतने ही घातक हो सकते हैं जितने बम और गोला-बारूद
यह भी हो चुका
अमेरिकी युद्धपोत के कंप्यूटर सिस्टम से रक्षा उपकरणों, अमेरिकी मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम और ज्वाइंट स्ट्राइक फाइटर से जुड़ी संवेदशनशील जानकारियां चुराने की कोशिश ।
किस पर शक
चीन, रूस अल-कायदा तथा उससे जुड़े आतंकी संगठन।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...