आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 जुलाई 2011

सेना के पास नहीं यहां तो तस्करों के काम आती है पनडुब्बी

सेना के पास नहीं यहां तो तस्करों के काम आती है पनडुब्बी

 
 
 
तेगुसिगाल्पा पनडुब्बियां आम तौर पर किसी भी देश की सेना के पास होती हैं, लेकिन होंडूरास की सरकार ने नशे के सौदागरों से एक पनडुब्बी पकड़ी है जिसमें कोलंबिया से मादक पदार्थो की तस्करी होती थी।

रक्षा मंत्री मालरे पास्कुआ ने बताया कि होंडूरास के सागर तट से 26 किमी दूर इस पनडुब्बी का पता चलने पर रोका गया और उसमें सवार 5 तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया। होंडूरास ने पड़ोसी देशों से ऐसी पनडुब्बियों को रोकने तथा उसमें मौजूद मादक पदार्थ जब्त करने के लिए मदद मांगी है।

यह पनडुब्बी कैरिबियाई सागर में 46 फुट नीचे तक चली गई है। इसमें करीब 3 से 5 टन कोकीन भरी है। कैरिबियाई सागर में घरेलू स्तर पर बनाई गई देसी पनडुब्बियों से मादक पदार्थो की तस्करी होती है। पास्कुआ ने बताया कि इनमें छोटे विमान से बहुत ज्यादा मादक पदार्थ आ जाते हैं इसलिए नशे के सौदागर इन्हीं का प्रयोग करने बेहतर समझते हैं।


पहली बार :

होंडूरास ने पहली बार पनडुब्बी पकड़ी है जबकि इक्वाडोर ने पिछले साल जुलाई में कोलंबियाई सीमा के पास देसी पनडुब्बी से 12 टन कोकीन पकड़ी थी। कोलंबिया करीब एक दर्जन पनडुब्बियां पकड़ चुका है।

क्या फायदा

> इनमें छोटे विमान से बहुत ज्यादा मादक पदार्थ आ जाता है।

> पकड़े जाने का खतरा होते ही इसे आसानी से समुद्र में बहुत गहरे उतारा जा सकता है।

> नशे के सौदागर इसे डुबो कर बाहर आ जाते हैं और खुद को किसी जहाज से उतारा हुआ बता कर मदद मांगते हैं।

> ऐसी पनडुब्बियों को आसानी से पकड़ने का कोई तरीका नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...