आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 जुलाई 2011

बढ़ते महिला अपराधों के खिलाफ बेशर्मी मोर्चे का 'स्लट वॉक'


 
 
 
 
दिल्ली। समाज में महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध और शोषण के विरूद्ध आयोजित प्रदर्शन स्लट वॉक शाम 4 बजे जंतर-मंतर पर शुरू हुआ। लगभग 2 घण्टे चलने के बाद यह प्रदर्शन शांतिपूर्वक समाप्त हो गया। जैसा कि इस मोर्चे में पश्चिमी देशों की तर्ज पर नग्न होकर प्रदर्शन करने की बात की जा रही थी, वैसा इस प्रदर्शन में कुछ भी नहीं हुआ। 

बेशर्मी मोर्चा की ओर से आयोजित किए गए इस 'स्लट वॉक' में महिलाओं के अधिकारों के हनन को रोकने के लिए आवाज उठाई गई। इस मोर्चे की आयोजनकर्ता और बेशर्मी मोर्चा की प्रमुख उमंग सबरवाल कई युवक-युवतियों के साथ जंतर मंतर पर इकट्ठे हुई। साथ ही कई एनजीओ कार्यकर्ता भी मोर्चे में मौजूद रहे।
मोर्चे में महिलाओं के साथ हो रहे बलात्कारों और यौन शोषण को रोकने को लिए कड़े कानून बनाने संबंधी मसले पर चर्चा की गई। बेशर्मी मोर्चा की मुख्य कार्यकर्ता उमंग सबरवाल ने भास्कर के पत्रकार को बताया कि हम केंद्र सरकार से दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे अपराधों को रोकने की गुहार कर रहे हैं। इसी मांग के तहत हम सभी यहां इकट्ठे हुए हैं।
प्रदर्शन के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए भारी पुलिस बल द्वारा जंतर मंतर इलाके को घेरा गया था। दिल्ली पुलिस ने मोर्चा के आयोजकों को सुरक्षा कारणों से स्लट वॉक को जल्द से जल्द खत्म करने की बात कही थी। दिल्ली पुलिस का कहना है कि वो इस मोर्चे में अधिक देर तक सुरक्षा उपलब्ध नहीं करा सकती।

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने धमकी देकर इस मोर्चे के प्रदर्शन को रोकने को कहा था। हांलांकि बाद में विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता से बात करने पर उन्होंने कहा कि अगर इस मोर्चे के कार्यकर्ता किसी भी तरह की नग्नता का प्रदर्शन करेंगे तो वीएचपी के कार्यकर्ता इसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे, लेकिन अगर वो शांतिपूर्वक महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई लड़ते हैं तो हम उनके साथ हैं।

भास्कर पत्रकार शेखर घोष ने इस संबंध में मॉडल प्रिया गुप्ता से बात की तो उन्होंने कहा कि भारत महिलाओं और लड़कियों के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है। यहां हर दूसरे मिनट महिलाओं के साथ यौन शोषण या ईव टीसिंग की घटना होती है और दिल्ली इस मामले में अव्वल होता जा रहा है।
गौरतलब है कि कल ही दिए एक टिप्पणी में दिल्ली के पुलिस आयुक्त बृजेश कुमार गुप्ता  ने कहा कि दिल्ली में लड़कियों को रात होने से पहले ही घर आ जाना चाहिए, ताकि उनके प्रति अपराध कम हों। पुलिस कमिश्नर के इस तरह के बयान से साफ है कि पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के मामले में काफी सुस्त है और गंभीर नहीं है।

गौरतलब है कि बेशर्मी मोर्चा द्वारा आज नग्न प्रदर्शन करने की बात कही गई थी, जिसके कारण यह स्लट वॉक पिछले कई दिनों से सोशल नेटवर्किंग साइटों और मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। फिलहाल प्रदर्शन शांतिपूर्वक समाप्त हो चुका है। बेशर्म मोर्चा ने अपनी अगली नीति के बारे में बताया कि वे अगले कुछ दिनों में दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...