आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 जुलाई 2011

मंत्री का अल्टीमेटम 24 दिन बाद भी बेनतीजा

मंत्री का अल्टीमेटम 24 दिन बाद भी बेनतीजा

 
| Email  Print Comment
 
 
 
कोटा। नयापुरा में चंबल नदी पर पिछले चार साल से निर्माणाधीन नए पुल को लेकर यूआईटी कितनी गंभीर है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के आदेशों की पालना भी अब तक नहीं हो पाई। धारीवाल ने 18 जून को पुल का निरीक्षण कर यूआईटी अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि ठेकेदार को नोटिस देकर सात दिन में यह पूछ लें कि उसे काम करना है अथवा नहीं। इसके बाद नए ठेके की प्रक्रिया शुरू की जाए। करीब 24 दिन बीत जाने के बावजूद पुल का भविष्य तय नहीं हुआ कि आखिर इसे कौन बनाएगा और यह कब तक पूरा होगा। फिलहाल ठेकेदार ने भी काम बंद कर रखा है। पुल के निर्माण की स्थिति स्पष्ट करने के लिए मुख्य अभियंता ओपी दोराया को जिम्मेदारी सौंपी गई थी और वे पिछले 15 दिन से कोटा ही नहीं आए।

नयापुरा में चंबल नदी पर एक अतिरिक्त पुल का कार्य 2007 में शुरू किया गया था। इसे 2010 में पूरा किया जाना था लेकिन अब 4 साल से अधिक हो जाने के बावजूद अभी तक इसका ३क् प्रतिशत ही कार्य हो पाया है। नदी के बीच में बड़ी चट्टानों के कारण वहां पुल के लिए पिलर नहीं बन पा रहे।

ठेकेदार ने चट्टानें तोड़ने के लिए कंट्रोल ब्लास्टिंग की अनुमति मांगी है लेकिन, यूआईटी प्रशासन ने इससे पुराने पुल को क्षति पहुंचने की आशंका से इंकार कर दिया। इसके बाद यूआईटी प्रशासन व ठेकेदार के बीच विवाद शुरू हो गया, ठेकेदार फर्म ने यूआईटी पर बकाया राशि नहीं देने का आरोप लगाया, वहीं यूआईटी ने खाली जगह में भी कार्य नहीं करने की बात कही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...