आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 जून 2011

नौकरी की दौड़ में दांव पर दम

नौकरी की दौड़ में दांव पर दम


home news
जयपुर। गर्मी और प्रशासनिक लापरवाही के चलते मंगलवार को राज्य के दर्जनों अभ्यर्थियों का पुलिस कांस्टेबल बनने का सपना टूट गया। कांस्टेबल शारीरिक दक्षता परीक्षा में 10 किमी. दौड़ के दौरान मंगलवार को प्रदेश में 125 से ज्यादा अभ्यर्थी गश खाकर गिर गए। बेहोश हुए कई अभ्यर्थियों को अस्पताल ले जाना पड़ा। इससे भर्ती में रूकावट आई।
50 का फूला दम : भरतपुर में अभ्यर्थियों को सुबह 6 बजे बुलाया गया, लेकिन दौड़ सुबह 9 बजे शुरू हो सकी। 10 किमी की दौड़ एक घंटे में पूरी करनी थी।

तापघात से करीब 50 अभ्यर्थी बेसुध होकर गिर गए। 37 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। एक की हालत गंभीर है। मौके पर अभ्यर्थियों को ड्रिप चढ़ाई लेकिन हालत बेकाबू होते देख जिला अस्पताल भेजा गया। भर्ती प्रक्रिया कुछ समय रोकनी पड़ी।
कहां क्या हाल 
-अलवर में दौड़ परीक्षा में करीब एक दर्जन अभ्यर्थी मैदान में चक्कर खाकर गिर पड़े। इन्हें तुरंत प्राथमिक उपचार दिया गया। फिर दौड़ सुबह जल्दी व शाम को ठंडे मौसम में कराने का निर्णय लिया गया।
-कोटा में 13 अभ्यर्थी दौड़ खत्म होने के बाद संभल नहीं सके और गश खाकर गिर गए। एक युवक को खून की उल्टियां हुई। सभी को एमबीएस अस्पताल में भर्ती कराया गया।
-बीकानेर में नौ युवा बेहोश हो गए, जिन्हें पीबीएम अस्पताल पहुंचाया गया। दौड़ सुबह पांच के बजाय सवा सात बजे शुरू हुई। एक अभ्यर्थी के पैर में फ्रेक्चर हो गया जबकि एक को ढाई घंटे बाद होश आया।
-उदयपुर में तड़के चार बजे अभ्यर्थियों को बुला लिया गया लेकिन रजिस्ट्रेशन के बाद दौड़ 9.45 बजे शुरू हुई। सात अभ्यर्थी बीमार हो गए, जिन्हें एम.बी. अस्पताल ले जाया गया। दौड़ शाम तक रोकनी पड़ी। गर्मी से त्रस्त होकर सुधबुध खो चुके एक अभ्यर्थी ने हंगामा किया।
-भीलवाड़ा में गश खाकर गिरे सात अभ्यर्थियों को गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां अभ्यर्थियों को तड़के चार बजे बुलाया गया लेकिन निजी कंपनी के कम्प्यूटरों से सर्वर में खराबी के चलते दौड़ चार घंटे देर से शुरू हुई।
-पाली में करीब एक दर्जन युवक अचेत हो गए, जिन्हें बांगड़ अस्पताल ले जाया गया। एक की हालत गंभीर है। फिर प्रशासन ने रात में दौड़ कराई। 
-अजमेर में पांच अभ्यर्थी गश खाकर गिरे, जिन्हें जेएलएन अस्पताल पहुंचाया गया। दौड़ कुछ देर रोकनी पड़ी।
-जयपुर में शाम को आरपीए ग्राउंड पर दौड़ में पांच अभ्यर्थी गिर गए, जिन्हें कावंटिया अस्पताल ले जाया गया।
फिजिशियन की जगह मनोचिकित्सक
पाली में भर्ती के दौरान बांगड़ स्टेडियम में फिजीशियन या मेडिकल अफसर के बजाय मनोचिकित्सक की ड्यूटी लगाई गई जबकि अघिकतर अभ्यर्थी निर्जलीकरण के चलते बेहोश हुए। एसपी अजयपाल लांबा के अनुसार, डॉक्टर बदलने के लिए प्रशासन को कहा जाएगा।
दौड़ का समय बदला
हादसों के बाद गृह विभाग ने बुधवार से दौड़ का समय बदल दिया है। एक आदेश के अनुसार अब यह सुबह पांच से नौ बजे तक होगी जबकि शाम का समय यथावत रहेगा।
 लवण की कमी से ऎसी स्थिति
डॉक्टर्स के अनुसार, धूप में लगातार दौड़ने से शरीर में इलक्ट्रोलाइट वाटर घट जाते हैं, क्योंकिपसीने से यह लवण बाहर निकल जाते है। ये अभ्यर्थी भी डिस इलेक्ट्रोलाइटेमिया (लवण की कमी) के शिकार हो गए। इससे इन्हें चक्कर, बेहोशी आने के साथ ही मनोस्थिति पर असर पड़ा।
अभ्यास व क्षमता नहीं होने के कारण कुछ युवा गश खाकर गिर पड़े। यदि गर्मी के कारण गिरते तो फिर 125 अभ्यर्थी सफल नहीं हो पाते। डॉ. हबीब खां, एसपी बीकानेर
सुबह छह बजे रिपोर्टिग समय था न कि दौड़ का। दौड़ से पहले फिंगर प्रिंट व डाटा जांच अनिवार्य है। इस कारण दौड़ देरी शुरू हो पाई। -सुनील दत्त, पुलिस महानिरीक्षक, भरतपुर

कहां कितने अचेत
भरतपुर-- 50
कोटा --17
अलवर-- 12
पाली --12
बीकानेर-- 9
उदयपुर-- 7
भीलवाड़ा--7
अजमेर-- 5
जयपुर-- 5
जोधपुर-- 4
(प्रारम्भिक सूचना के मुताबिक)

1 टिप्पणी:

  1. गजब हो गया भाई,
    प्रशासन की लापरवाही है।
    जिम्मेदार को दंडित किया जाना चाहिए।

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...