आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 अप्रैल 2011

जर्दा गुटका ब्लेक किया तो जनता ने लुट लिया

कोटा पुरानी सब्जीमंडी क्षेत्र के जीएम प्लाजा में सोमवार को गुटखा के पैकेट खरीदने आए लोगों ने हंगामा कर दिया। इसमें महिलाएं भी शामिल थी। इस दौरान लोगों ने वहां रखे गुटखों के पैकेट लूट दिए। लूटपाट होने पर पुलिस ने लाठियां बरसाईं और लोगों को जमकर पीटा। पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा और एक ऑटो भी थाने ले गए। इससे पहले लोगों ने गुटखे की ब्लैक मार्केटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए हंगामा कर दिया। हंगामाइयों ने जीएम प्लाजा के अध्यक्ष से हाथापाई कर दी। इससे उनका चश्मा टूट गया।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विमल गुटखे का एक बड़ा व्यापारी जीएम प्लाजा में गुटखा बेचने के लिए आया था। लेकिन, वहां खरीदारों की भीड़ ज्यादा होने से वहां से निकल गया। इस पर लोगों ने ब्लैक मार्केटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर वहां हंगामा कर दिया। जीएम प्लाजा के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश गुरुबक्षाणी वहां पहुंचे और लोगों को बाजार जाकर हंगामा करने के लिए कहा तो कुछ लोग उनसे उलझ गए। लोगों ने मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस से कालाबाजारी करने वाले व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। करीब दो घंटे तक हंगामा चला।

बाद में पुलिस व्यापार संघ के पदाधिकारियों के साथ गुटखे व्यापारी के गोदाम को चेक करने दूसरी लाइन में गई तो दूसरी तरफ लोगों ने ऑटो में रखे गुटखे के कार्टून निकालकर गुटखे के पैकेट लूटना शुरू कर दिया। करीब डेढ़ सौ लोग कार्टूनों पर झपट पड़े और लूटपाट शुरू कर दी। इस पर पुलिसकर्मियों ने लाठियां भांजनी शुरू कर दी। कई लोगों से गुटखे के पाउच भी छिने। पुलिस ने ऑटो व गुटखे के कार्टून बरामद कर दो लोगों खेड़ारसूलपुर निवासी मोडूलाल व कुन्हाड़ी निवासी कमल को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया। जब्त ऑटो को सेल्सटैक्स वालों को सुपुर्द कर दिया।
उसमें कुछ गुटखे के पैकेट भी रखे हुए थे।

सैल्स टैक्स विभाग देगा नोटिस

सैल्स टैक्स विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऑटो उन्होंने सीज कर दिया है। उसके मालिक व गुटखे व्यापारी का पता लगाकर उसे नोटिस दिया जाएगा। व्यापारी से रिकार्ड मांगा जाएगा और उसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

गुटखे बचेने पर प्रतिबंध लगाया

जरनल मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार जैन ने कहा कि जीएम प्लाजा परिसर में गुटखे बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कालाबाजारी करने वालों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। भविष्य में व्यापारी पुलिस सुरक्षा में ही ऐसे कारोबार कर सकेंगे।


खूब हो रही है कालाबाजारी

सरकार ने जनवरी माह से गुटखों की पैकिंग चेंज करने आदेश जारी किए हैं, तब से बाजार में गुटखों की कालाबाजारी ने जोर पकड़ लिया है। 1 रुपए का गुटखा 4 रुपए में बिक रहा है। लोगों का कहना है कि गुटखा व्यापारियों ने दो माह में लाखों रुपए कमा लिए हैं। अब कालाबाजारी की जा रही है।


महिलाएं भी पीछे नहीं

गुटखे की कालाबाजारी के खिलाफ महिलाएं जहां नारेबाजी करने में सबसे आगे थीं। वहीं गुटखे लूटने में भी महिलाएं पीछे नहीं रहीं। एक महिला ने तो तीन-चार पैकेट थैले में डाल लिए और पुलिसकर्मियों को बातों में उलझा कर आसानी से वहां से निकल गई। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...